अमेरिका करेगा बीजिंग ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार, बतायी ये वजह`

Winter Olympics 2022: अमेरिका ने चीन की राजधानी बीजिंग में अगले साल होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों का राजनयिक बहिष्कार करने का ऐलान किया है. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि, बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में बाइडेन प्रशासन अपने किसी आधिकारिक या राजनयिक प्रतिनिधिमंडल को नहीं भेजेगा.

चीन के शिनजियांग प्रांत में और देश में अन्य मानवधिकारों का उल्लंघन इसका मुख्य कारण बताया जा रहा है. बता दें, फरवरी 2022 में इन खेलों की शुरुआत होने वाली है. हालांकि, अमेरिकी खिलाड़ियों का इन खेलों में भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है.

अमेरिकी एथलिटों को हमारा पूरा सहयोग- अमेरिका

अमेरिका की ओर से ये घोषणा चीन को कड़ा संदेश देने की कोशिश मानी जा रही है. व्हाइट हाउस प्रेस सचिव जेन साकी ने इस घोषणा का ऐलान करते हुए कहा कि, हमारा अमेरिकी एथलिटों को पूरा सहयोग है, हम उनके साथ पूरी तरह है.

चीन ने दी धमकी

अमेरिका की इस घोषणा के बाद चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झालो लिजियान ने अमेरिका पर ओलंपिक में बिना आमंत्रण के राजनयिक बहिष्कार करने को तूल देने का आरोप लगाया है. चीन ने इसी के साथ आपत्ति जताते हुए कहा कि अगर अमेरिका राजनयिक बहिष्कार करता है तो राजनीतिक तौर पर इसको लेकर जवाबी कार्रवाई की जाएगी.

बहिष्कार का रहा है इतिहास

बता दें, इससे पहले अमेरिका ने सन्न 1980 में शीत युद्ध के काल में मॉस्को ओलंपिक का बहिष्कार करने का निर्णय लिया था.

Related posts

Leave a Comment