दिल्ली सरकार ने लगाया ‘प्लास्टिक विकल्प मेला’, लोगों में फैलाई जाएगी जागरुकता

दिल्ली : 1 जुलाई यानी शुक्रवार से देश भर में सिंगल यूज प्लास्टिक के अलग-अलग 19 आइटम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. जिसमें ईयर बर्ड से लेकर प्लास्टिक की एक बार इस्तेमाल होने वाली कटलरी, सिगरेट, मिठाई के डिब्बे और शादी के कार्ड पर लगने वाली प्लास्टिक की पन्नी आदि जैसे करीब 19 प्लास्टिक से बने आइटम पर केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है. इस प्रतिबंध के बाद सिंगल यूज प्लास्टिक से बने आइटम को बनाने और बेचने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

सही फैसला लागू किया गया- गोपाल राय
इसी बीच सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगे प्रतिबंध को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने और 19 ऐसे आइटम का विकल्प ढूंढते हुए दिल्ली सरकार ने त्याग राज स्टेडियम में तीन दिन के प्लास्टिक विकल्प मेले की शुरुआत की है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसका उद्घाटन करते हुए, कहा कि प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए हानिकारक है, यह हमारी वायु और जल को खराब करती है, जैसे-जैसे सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बढ़ता चला गया है वैसे-वैसे हमारे पर्यावरण को इसने प्रदूषित किया है. लेकिन देर से ही सही यह फैसला लागू किया गया है. 1 जुलाई से देशभर में इस सिंगल यूज प्लास्टिक से बने आइटम पर प्रतिबंध लगा दिया गया.

10 जुलाई तक जागरूकता अभियान
सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध को लेकर जागरूकता अभियान चलाने जा रही है, जिसके तहत 10 जुलाई तक अभियान चलाया जाएगा. लेकिन इसी के साथ सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध जिन चीजों पर लगाया गया है, दिल्ली सरकार उनके विकल्प भी लेकर आई है. ताकि किसी की रोजी-रोटी पर इसका असर ना पड़े और सिंगल यूज प्लास्टिक का लोगों को विकल्प मिले. दिल्ली के त्याग राज स्टेडियम में 1 जुलाई से 3 जुलाई तक यह तीन दिवसीय प्लास्टिक मेला आयोजित किया जाएगा, जिसमें अलग-अलग प्लास्टिक के विकल्प लेकर आएंगे.

बैन से लोगों की रोजी-रोटी पर असर न पड़े
इस दौरान मंत्री गोपाल राय ने ये भी कहा कि अपनी सुविधा के लिए जिन-जिन चीजों का हम इस्तेमाल कर रहे हैं वही चीजें आने वाले समय में हमारे लिए खतरा पैदा करेंगी. सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी चीजें जिन्हें रिसाइकल नहीं किया जा सकता वह हमारे पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक हैं. इन पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए 1 जुलाई से देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक के 19 आइटम्स पर प्रतिबंध लगाया गया है, लेकिन इसी के साथ दिल्ली सरकार इन 19 आइटम के विकल्प भी लेकर आई है. क्योंकि इस प्रतिबंध के बाद कई लोगों की रोजी-रोटी पर असर पड़ेगा, लेकिन हमें पर्यावरण को भी बचाना है. इसीलिए हम प्रतिबंध के साथ विकल्प लाने पर भी जोर दे रहे हैं.

दिल्लीवासी आएं और प्लास्टिक के विकल्प देखें
इसी कड़ी में त्यागराज स्टेडियम में तीन दिवसीय प्लास्टिक विकल्प मेला शुरू किया गया है, जहां पर दिल्लीवासी आएं और सिंगल यूज प्लास्टिक के आइटम के विकल्प देखें. जो बहुत ही प्रभावित हैं और इन से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. इसके साथ किसी की रोजी-रोटी पर थी असर नहीं पड़ेगा. पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार लगातार पर्यावरण के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है. पहले जहां दिल्ली सबसे प्रदूषित सिटी के रूप में जानी जाती रही है, लेकिन अब दिल्ली की पहचान प्रदूषण के खिलाफ हो सबसे तेज लड़ाई लड़ने वाली स्थिति के रूप में जानी जाने लगी है. हर तरीके से दिल्ली सरकार प्रदूषण को खत्म करने के लिए अलग-अलग विकल्प अपना रही है.

Related posts

Leave a Comment