हल्की बारिश ने दिल्ली में उमस से राहत, अगले तीन दिनों के लिए मौसम विभाग ने दी ये खुशखबरी

दिल्ली: दिल्ली में बुधवार को बारिश होने से लोगों को उमस भरे मौसम से थोड़ी राहत मिली. पूर्वी तथा दक्षिण दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि ‘मानसून ट्रफ’ (कम दबाव वाला क्षेत्र) के हिमालय की तलहटी से नीचे की ओर बढ़ने के कारण दिल्ली में अगले दो से तीन दिन तक बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में अगले तीन दिन होगी बारिश
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में अगले तीन दिन तक हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. ‘स्काईमेट वेदर’ में मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन प्रभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि ‘मानसून ट्रफ’ (कम दबाव वाला क्षेत्र) हिमालय की तलहटी से मध्य भारत की ओर बढ़ रहा है. उसके यहां से गुजरने पर दिल्ली में बारिश होगी.

दिल्ली में 35 डिग्री तक पहुंच सकता है अधिकतम तापमान
उन्होंने बताया कि दिल्ली में बारिश के इस दौर के बाद करीब एक सप्ताह तक कम बारिश होगी. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

जुलाई में अनुमान से कम हुई बारिश
दिल्ली में मंगलवार को उमस का स्तर 95 प्रतिशत तक बढ़ने पर लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था. राष्ट्रीय राजधानी में जुलाई में अभी तक 286.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि आम तौर पर इस माह में 209.7 मिमी बारिश होती है. दिल्ली में आमतौर पर अगस्त माह में सबसे अधिक बारिश होती है, इस माह औसतन 247.7 मिमी बारिश होती है.

Related posts

Leave a Comment