आज से 50 दिनों तक बंद रहेगा चिराग फ्लाईओवर, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आश्रम फ्लाईओवर के बाद अब चिराग फ्लाईओवर पर आज से मरम्मत का काम शुरू हो रहा है. इसके चलते फ्लाईओवर पर 50 दिन के लिए यातायात बंद कर दिया गया है. ऐसे हालात में दिल्ली के अंदर यातायात व्यवस्था वैकल्पिक मार्गों से जारी रहेगी. इस संबंध में ट्रैफिक पुलिस दिल्ली ने एडवाइजरी जारी की है. ट्रैफिक पुलिस दिल्ली ने अपनी एडवाइजरी में बताया है कि पहले चरण में नेहरू प्लेस से आईआईटी दिल्ली फ्लाईओवर तक इस सड़क को बंद किया जाएगा.

इतनी दूरी में फ्लाईओवर की मरम्मत के बाद आईआईटी दिल्ली फ्लाईओवर से नेहरू प्लेस तक काम शुरू किया जाएगा. पीडब्ल्यूडी की योजना के मुताबिक फ्लाईओवर के हर परिवहन मार्ग की मरम्मत में करीब 25 दिन का समय लगेगा. इस दौरान संबंधित मार्ग पर आवागमन प्रतिबंधित रहेगा. दिल्ली पुलिस ने इस फ्लाईओवर के बंद होने से जाम लगने की आशंका जाहिर की है. वहीं इस आशंका के समाधान के लिए अपनी एडवाइजरी में वैकल्पिक मार्ग भी सुझाया है.

इसमें बताया है कि धौला कुआं, एम्स और डिफेंस कॉलोनी की ओर जाने वाले यात्री नेहरू प्लेस फ्लाईओवर के नीचे से दाएं मुड़कर मूलचंद अस्पताल फ्लाईओवर होते हुए लाला लाजपत राय मार्ग के रास्ते निकल सकेंगे. जाम से निपटने की योजना के तहत ट्रैफिक पुलिस ने कई डायवर्जन पॉइंट निर्धारित किए हैं. इनमें पहला डायवर्जन पॉइंट पंचशील फ्लाईओवर को बनाया गया है.

आईआईटी दिल्ली से ग्रेटर कैलाश और नेहरू प्लेस की ओर जाने वाले यात्री यहां से आउटर रिंग रोड जाने के लिए फ्लाईओवर के नीचे से अगस्त क्रांति मार्ग और मूलचंद फ्लाईओवर के नीचे से लाला लाजपत राय मार्ग पर दाएं मुड़कर जा सकेंगे. इसी प्रकार दूसरा डायवर्जन पॉइंट आईआईटी फ्लाईओवर पर मिलेगा.इस पॉइंट से आईआईटी से ग्रेटर कैलाश और नेहरू प्लेस की ओर जाने वाले यात्री फ्लाईओवर के नीचे से अरबिंदो मार्ग से बायीं ओर मुड़ेंगे. इसके बाद वह आउटर रिंग रोड से होते हुए मूलचंद फ्लाईओवर के नीचे से लाला लाजपत राय मार्ग पर दाहिनी ओर मुड़कर अपने गंतव्य को जा सकेंगे.

रिंग रोड पर रोके जा सकते हैं भारी वाहन
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में बताया है कि ट्रैफिक के स्मूथ फ्लो बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा. इसके लिए यदि आवश्यकता हुई तो चिराग दिल्ली फ्लाईओवर की ओर बाहरी रिंग रोड पर भारी और व्यवसायिक वाहनों को रोका भी जा सकता है.

Related posts

Leave a Comment