आत्मनिर्भर भारत! अब देश बनेगा टेक्सटाइल हब, पीएम मोदी ने 7 राज्यों में दी इस बड़ी परियोजना को मंजूरी

मेक इन इंडिया को बढ़ावा देते हुए केंद्र सरकार देश के 7 राज्यों में पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क को मंजूरी दी है. बताया जा रहा है कि इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और देश के विकास के नए रास्ते खुलेंगे. जानकारी के मुताबिक पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क के जरिए कपड़ों का पूरा काम यानी कपड़ा तैयार करने से लेकर उसके एक्सपोर्ट तक, सारा काम एक ही जगह पर होगा.

जिन 7 राज्यों में इसे मंजूरी दी गई है उनमें तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात और यूपी शामिल है. दावा किया जा रहा है कि इस योजना से ना केवल भारत को टेक्सटाइल हब बनने में मदद मिलेगी बल्कि आत्मनिर्भर भारत की तरफ भी बड़ा कदम होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बारे में ट्वीट करते हुए कहा, ”PM MITRA मेगा टेक्सटाइल पार्क 5F (फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फॉरेन) विजन के अनुरूप कपड़ा क्षेत्र को बढ़ावा देगा. यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पीएम मित्रा मेगा टेक्सटाइल पार्क तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी और यूपी में स्थापित किए जाएंगे.”

मेक इन इंडिया का बेहतरीन उदाहरण
पीएम मोदी ने इसे मेक इन इंडिया और मेक फॉर द वर्ल्ड का बेहतरीन उदाहरण बताते हुए कहा, ”पीएम मित्रा मेगा टेक्सटाइल पार्क कपड़ा क्षेत्र के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा, करोड़ों का निवेश आकर्षित करेगा और लाखों नौकरियां पैदा करेगा.” मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इससे 14 लाख नौकरियों के अवसर पैदा होंगे.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, टेक्सटाइल मंत्रालय और यूपी समेत सात राज्यों के लिए बहुत ही खुशी की बात है कि वहां पर मेगा टेक्सटाइल पार्क लगाए जाएंगे. जो पीएम मित्र योजना के अंतर्गत होंगे. यह 5F के विजन का चरण है, ताकि विदेशों तक हम अपने कपड़ा उद्योग का विस्तार करें. पूरी प्रक्रिया में पहले खर्च बढ़ता था और बर्बादी होती थी, लेकिन अब एक ही जगह टेक्सटाइल पार्क होने पर यह नहीं होगा. इसी के साथ उन्होंने ये भी बताया है कि इसमें 4425 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.

Related posts

Leave a Comment