सर्दियों में खाली पेट पिएं तुलसी का पानी, मिलेंगे बेमिसाल फायदे

Benefits Of Drinking Basil Water: सर्दियों के मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी ड्रिंक और हेल्दी डाइट जरूरी है. ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और वायरल फ्लू से बचने के लिए आप खाली पेट तुलसी के पानी (Basil Water Benefits) का सेवन कर सकते हैं. तुलसी को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है. तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. तुलसी (Tulsi Benefits) में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं. तुलसी पानी को इम्यूनिटी (Immunity) के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं तुलसी के पानी का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीना ब्लड शुगर के लिए लाभकारी माना जाता है. तो चलिए जानते हैं तुलसी पानी पीने के फायदे

तुलसी पानी पीने के फायदेः (Tulsi Panee Peene Ke Fayde)

  1. हाइपरटेंशनःसर्दियों में तुलसी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. तुलसी न सिर्फ ब्लड प्रेशर बल्कि, हाइपरटेंशन से भी बचाव कर सकती है. हाइपरटेंशन से बचने के लिए आप तुलसी की चाय या तुलसी के पानी सेवन कर सकते हैं.
  2. किडनी पथरीः
    तुलसी की पत्तियों में कई एंटी-ऑक्सिडेंट और मिनरल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं. तुलसी की पत्तियों का पानी पीने से किडनी में पथरी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.
  3. सर्दी-फ्लूः
    तुलसी के पानी, या चाय का सेवन कर सर्दी-फ्लू से बचा जा सकता है. तुलसी में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री गुण पाए जाते हैं, जो सर्दियों में सर्दी-फ्लू से बचाने में मदद कर सकते हैं.
  4. पाचनः
    तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स पाया जाता है, जिससे पेट साफ रहता है और खाना अच्छे से पच जाता है. जो गैस और कब्ज की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है.
  5. मोटापाः
    तुलसी एक ऐसी औषधि है जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. तुलसी के पानी का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है.
  6. इम्यूनिटीः
    तुलसी को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं. सर्दियों में तुलसी की चाय, तुलसी का काढ़ा या तुलसी का पानी पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Related posts

Leave a Comment