6 महीने में 1 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी! गहलोत सरकार हर जिले में लगाएगी रोजगार मेले

राजस्थान में विधानसभा चुनावों की बिसात बिछने से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार प्रदेश की जनता को सौगात दे रहे हैं. इसी कड़ी में गहलोत ने सोमवार को जयपुर में कहा कि अब प्रदेश के हर जिले में रोजगार मेले लगाए जाएंगे और गहलोत सरकार अगले 6 महीने में एक लाख युवाओं को रोजगार देने का काम करेगी. जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित रोजगार मेला कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने इसकी घोषणा की जहां युवा मामले और खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना मौजूद रहे. गहलोत ने इस दौरान कहा कि राजस्थान सरकार बड़े पैमाने पर नौकरियां दे रही है और यह हमारा नीतिगत फैसला है.

सीएम ने बताया कि बच्चों को नौकरियां मिले और उसमें हम कमी नहीं आने दे रहे हैं और रोजगार के लिए निजी क्षेत्र को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में माहौल ऐसा बन चुका है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां यहां आ रही हैं और नौकरियां दे रही हैं.

गहलोत ने कहा कि बेरोजगारों को नौकरी देने के लिए हर जिले में रोजगार मेले लगाए जाएंगे जिससे लोगों को नौकरी प्राप्त करने में आसानी होगी. वहीं भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के मामले से जुड़े एक सवाल पर गहलोत ने कहा कि राजस्थान वह राज्य है जहां कल पेपर लीक हुआ और हमने आरोपियों को पकड़ लिया और पेपर लीक करने वालों को राजस्थान की जेलों में बंद किया जा रहा है. गहलोत ने कहा कि अब तक करीब एक लाख 33 हजार नौकरियां दी जा चुकी हैं और एक लाख 25 हजार नौकरियां प्रक्रियाधीन हैं लेकिन इसके बावजूद एक लाख और नौकरियों देने की घोषणा कर चुके हैं.

नौकरी देने आई 60 प्राइवेट कंपनियां
बता दें कि जयपुर में चल रहे रोजगार मेले में करीब 60 प्राइवेट कंपनियां आई हैं जहां 10वीं पास, ग्रेजुएट और अन्य प्रोफेशनल और टेक्निकल डिग्री-डिप्लोमा वालों को नौकरी दी जा रही है. वहीं 30 हजार युवा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. 15 हजार नौकरियों के लिए सोमवार से शुरू हुआ जॉब फेयर मंगलवार शाम 5 बजे तक चलेगा.

वहीं सीएम ने सोमवार को कहा कि जोधपुर के 3 कैंडिडेट को 18-18 लाख के पैकेज मिले हैं और जयपुर में मेगा जॉब फेयर में जोधपुर की शिखा दाधीच को 7 लाख का पैकेज मिला है, इसमें मेरा कोई हाथ नहीं है..कहीं लोग ऐसा सोचें, क्योंकि जॉब देने और लेने वालों को मैं नहीं जानता हूं.

मालूम हो कि जोधपुर की रहने वाली 28 साल की शिखा दाधीच को रोजगार मेले में अब तक सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज 7.2 लाख सालाना मिला है. शिखा ने बीटेक और पीजी डिप्लोमा इन एडवांस कम्प्यूटिंग कोर्स किया है और पहले वह जैनपेक्ट में नॉन टेक्निकल जॉब कर चुकी हैं. वहीं मेले में अभ्यर्थियों को तकलीफ नहीं हो इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है और रजिस्ट्रेशन नंबर और आईडी कार्ड देकर इंटरव्यू लिया जा रहा है.

15 हजार नौकरी दिलाने का टारगेट
बता दें कि रोजगार मेले से सरकार का दावा है कि 12000 से 15000 युवाओं को रोजगार दिलवाना है. वहीं सरकार के अधिकारियों ने कहा कि पहले जॉब फेयर 14 नवंबर को एक दिन आयोजित होना तय था लेकिन बड़े लेवल पर रजिस्ट्रेशन को देखते हुए इसे दो दिन का कर दिया गया.

फेयर में ऑटोमोटिव, हेल्थ, टेक्सटाइल, हॉस्पिटेलिटी, टूरिज्म, आईटी सेक्टर की कंपनियां प्रमुख रूप से आईं हैं जहां सरकार ने 5 कंपनियों के साथ MOU भी कर रखा है. गौरतलब है कि प्रदेश सरकार का अगला बजट फरवरी से पहले आ सकता है जिसमें बड़े स्तर पर सीएम सरकारी नौकरियों की घोषणा कर सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment