दिल्ली में भारत जोड़ो! आज राजघाट जाएंगे राहुल, नेहरू-इंदिरा-वाजपेयी को देंगे श्रद्धांजलि

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अपने भारत जोड़ो यात्रा के तहत इन दिनों दिल्ली में हैें. वह आज यानि रविवार सुबह शांति वन और राजघाट समेत कई राजनेताओं को श्रद्धांजलि देने जाएंगे. इस बीच, शनिवार को राहुल गांधी ने सत्तापक्ष पर देश में डर फैलाने का आरोप लगाया और यह दावा भी किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर किसी की लगाम लगी हुई है जिस वजह से चीजें उनसे नहीं संभल रहीं.

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा अपनी शुरुआत के 108वें दिन शनिवार को देश की राजधानी में पहुंची और इस मौके पर गांधी ने यह भी कहा कि देश के लोगों के बीच नफरत नहीं है, लेकिन टेलीविजन चैनलों पर हर समय हिंदू-मुस्लिम, हिंदू-मुस्लिम किया जाता है ताकि लोगों का ध्यान भटके और फिर सरकार जनता की जेब काटे.

यात्रा कोरोना के नाम पर रुकने वाली नहीं : कांग्रेस
दूसरी तरफ, कांग्रेस ने दो टूक कहा कि उसकी यह यात्रा कोरोना के नाम पर सरकार के बहाना बनाने से रुकने वाली नहीं है, लेकिन अगर विशेषज्ञों की राय के आधार पर कोविड के संदर्भ में कोई प्रोटोकॉल तय होता है तो उसका वह पूरी तरह से पालन करेगी.कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में इस यात्रा ने शनिवार सुबह बदरपुर बॉर्डर के रास्ते दिल्ली में प्रवेश किया. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा और उनके परिवार के कुछ अन्य सदस्य भी इसमें शामिल हुए.

‘जो मोहब्बत इनसे मिली है, वही देश से बांट रहा हूं
कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं के अलावा मशहूर अभिनेता कमल हासन, बहुजन समाज पार्टी के सांसद श्याम सिंह यादव और द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता टी सुमथि ने भी राहुल गांधी के साथ पदयात्रा की. राहुल गांधी ने अपनी मां सोनिया गांधी के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, जो मोहब्बत इनसे मिली है, वही देश से बांट रहा हूं. यात्रा सुबह लगभग 10 बजे दक्षिणी दिल्ली में आश्रम चौक पहुंची जहां जयराम आश्रम में राहुल गांधी और अन्य सभी भारत यात्रियों ने कुछ देर विश्राम किया. राहुल गांधी ने यहां सियाराम दरबार के दर्शन किए. अपराह्न लगभग एक बजे यह यात्रा फिर से शुरू हुई. राहुल गांधी हजरत निजामुद्दीन दरगाह भी गए और वहां चादर चढ़ाई. आज की यात्रा का समापन शाम को लाल किले के सामने हुआ.

नफरत को मिटाने की जरूरत है’
लाल किले के सामने एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, जब हमने यह यात्रा शुरू की तो सोच रहा था कि नफरत को मिटाने की जरूरत है. मेरे दिमाग में था कि इस देश में सब जगह नफरत फैली हुई है. मगर जब मैंने चलना शुरू किया तो सच्चाई बिल्कुल अलग थी…सिर्फ टेलीविजन चैनलों पर हर समय हिंदू-मुस्लिम, हिंदू-मुस्लिम चलाया जाता है. उन्होंने दावा किया कि नफरत फैलाकर ध्यान भटकाया जाता है और हवाई अड्डे, बंदरगाह, सड़कें और देश की संपत्तियां प्रधानमंत्री के मालिकों के हवाले कर दी जाती हैं. उन्होंने कहा, जब कोई जेब काटता है तो पहले यह देखता है कि जिसकी जेब काटी जा रही है, उसका ध्यान भटक जाए. यही देश में हो रहा है कि ध्यान भटकाकर लोगों की जेब काटी जा रही है.

यही वक्त है जब देश को मेरी सबसे ज्यादा जरूरत है : कमल हासन
उन्होंने बताया कि राहुल गांधी रविवार सुबह राष्ट्रीय स्मृति स्थल पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. वह महात्मा गांधी की समाधि राजघाट, पंडित जवाहरलाल नेहरू के स्मारक शांति वन, इंदिरा गांधी की समाधि शक्ति स्थल और राजीव गांधी की समाधि वीर भूमि और लाल बहादुर शास्त्री की समाधि विजय घाट भी श्रद्धांजलि अर्पित करने जाएंगे. यात्रा में शामिल हुए अभिनेता कमल हासन ने कहा, मैं आईने के सामने खड़ा हुआ और खुद से कहा- यही वक्त है जब देश को मेरी सबसे ज्यादा जरूरत है. फिर मेरे अंदर से आवाज आई – ‘कमल… भारत तोड़ने की मदद मत करो, जोड़ने की मदद करो.’

कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई यह यात्रा अब तक नौ राज्यों-तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा से गुजर चुकी है. राहुल गांधी के नेतृत्व में की जा रही पदयात्रा ने अब तक लगभग 3000 किलोमीटर की दूरी तय की है

Related posts

Leave a Comment