जबलपुर के अक्षत ने लिखा भ्रष्टाचार पर निबंध, PM मोदी ने विज्ञान भवन में किया सम्मानित

जबलपुर के छात्र अक्षत के निबंध ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल को छू लिया है. अक्षत ने ‘भ्रष्टाचार मुक्त भारत-विकसित भारत’ विषय पर निबंध लिखा था. पूरे देश में यह निबंध सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया है. इसके बाद दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री मोदी ने छात्र अक्षत को सम्मानित किया है. अपनी इस उपलब्धि से अक्षत ने न केवल अपने परिवार या स्कूल का नाम रोशन नहीं किया है, बल्कि पूरा जबलपुर और मध्य प्रदेश भी इसके लिए गौरवान्वित है. प्रधानमंत्री से सम्मानित होने के बाद अक्षत कहते हैं कि यह उनकी जिंदगी का सबसे खूबसूरत पल था. आखिर देश के प्रधानमंत्री ने उनकी तारीफ जो की है.

बता दें कि केंद्रीय सतर्कता आयोग, नई दिल्ली ने अक्टूबर महीने में देश के सभी सीबीएसई स्कूलों में एक निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया था. इसका विषय था भ्रष्टाचार मुक्त भारत-विकसित भारत. इस प्रतियोगिता में देश भर के स्कूलों से लगभग 7 लाख 65 हजार विद्यार्थियों ने भाग लिया था. इन सभी विद्यार्थियों में जबलपुर के लिटिल वर्ल्ड स्कूल, तिलवारा के कक्षा 12वीं के छात्र अक्षत पांडेय के निबंध को देश भर के सर्वश्रेष्ठ 5 निबंधों में प्रथम स्थान पर चुना गया. सीवीसी द्वारा आयोजित इस निबंध लेखन प्रतियोगिता में सीबीएसई के सभी पांचों जोन से एक-एक विजेता चुना गया है.

पांचों जोन में अव्वल रहा अक्षत
अक्षत के अलावा बाकी सभी चार विजेता छात्राएं विजेता घोषित की गई. इनमें भी जबलपुर का अक्षत सभी पांच जोन में पहले नंबर पर रहा. अक्षत पांडेय को इस उपलब्धि के लिए केंद्रीय सतर्कता आयोग ने विजेता छात्रों को सम्मानित करने के लिए दिल्ली के ‘विज्ञान भवन’ में गुरुवार 3 नवंबर को भव्य कार्यक्रम आयोजित किया. इसमें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों की सराहना करते हुए पुरस्कार दिया. मोदी ने अक्षत पांडेय को स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया है.

खुशी से भर देने वाली थी सूचना
अक्षत ने बताया कि 29 अक्टूबर को उन्हें फोन पर विजेता होने की सूचना मिली थी. हालांकि उस समय यह नहीं बताया गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों ने अवार्ड मिलेगा. उन्हें इसकी जानकारी 2 दिन पहले दिल्ली पहुंचने पर मिली. उन्हें रिहर्सल के लिए विज्ञान भवन बुलाया गया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. उसी समय उन्हें बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से उन्हें पुरस्कार मिलेगा. अक्षत के पिता राधाकृष्ण पांडेय अक्षत के स्कूल में ही पीजीटी टीचर है. वहीं मां ज्योत्स्ना पांडेय हॉउस वाइफ और छोटा भाई अनुरक्त पांडेय चौथी क्लास में पढ़ता है.

देश में टॉप पर रहा अक्षत का निबंध
‘भ्रष्टाचार मुक्त भारत-विकसित’, ‘भारत, यहां तहजीब बिकती है’, ‘यहां फरमान बिकते हैं, जरा तुम दाम तो बोलो, यहां ईमान बिकते हैं’, भ्रष्टाचार शब्द का अर्थ है ऐसा आचरण जो नैतिकता के विरुद्ध अनुचित हो’, ‘जब कोई व्यक्ति न्याय व्यवस्था के मान्य नियमों के विरुद्ध जाकर अपने स्वार्थ की पूर्ति के लिए गलत आचरण करने लगता है, तो वह व्यक्ति भ्रष्टाचारी कहलाता है’ आदि विषयों पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. इस प्रतियोगिता में सीबीएसई के पांचों जोन से एक एक टॉपर का चुनाव किया गया था. इनमें भी जबलपुर का अक्षत का नाम सबसे ऊपर है.

Related posts

Leave a Comment