भूकंप के एक और झटके ने लोगों को डराया, 24 घंटे में देश में दूसरी बार कांपी धरती

.भारत के अंडमान और निकोबार दीप समूह में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इस भूकंप का केंद्र जमीन से करीब 10 किलोमीटर नीचे था. भूकंप के झटके देर रात करीब 2.29 मिनट पर महसूस किए गए. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 नापी गई है. यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जारी की है. हालांकि इस भूकंप से किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. बता दें कि इससे ठीक एक दिन पहले भी भारत में हिमालयी क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

पिछले 24 घंटों के अंदर यह दूसरी बार है जब भार में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. यह झटके हिमालयी क्षेत्रों में खासतौर पर महसूस किए गए. मिली जानकारी के अनुसार इनका केंद्र पड़ोसी देश नेपाल में था. इस भूकंप से नेपाल में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई. कई इमारतों और सामाजिक स्थानों पर इंफ्रा को नुकासन की खबरें भी सामने आई हैं. हालांकि भारत में इन भूकंप से फिलहाल किसी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है.

24 घंटों में दूसरी बार भूकंप के झटके
इससे पहले उत्तराखंड में कुछ घंटों के अंतराल में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जिससे डरकर लोग घरों से बाहर निकल आए. मंगलवार देर रात 1.57 मिनट पर आए भूकंप के तेज झटके से लोग अचानक गहरी नींद से जागे और अनहोनी की आशंका से घरों से बाहर भागे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.3 रही, जिसका केन्द्र नेपाल में था. लोग अभी इस झटके से उबर भी नहीं पाए थे कि बुधवार सुबह छह बजकर 27 मिनट पर एक बार फिर भूकंप से धरती डोलने से लोग सहम गए. भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, इस बार भूकंप का केंद्र भारत—नेपाल सीमा पर उत्तराखंड का पिथौरागढ़ था जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 मापी गयी. भूकंप से फिलहाल प्रदेश में जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

Related posts

Leave a Comment