भीषण चक्रवात में बदल जाएगा ‘असानी’ चक्रवाती तूफान, बंगाल-ओडिशा से आंध्र प्रदेश तक अलर्ट

Asani Cyclone: ‘असानी’ नाम के चक्रवाती तूफान का अगले 24 घंटों में और तेज होने की आशंका है. चक्रवात अब विशाखापत्तनम से 940 किमी और ओडिशा में पुरी से 1000 किमी दूरी पर है. चक्रवात के 10 मई को पश्चिम बंगाल पहुंच सकता है जिसे देखते हुए राज्य हाई अलर्ट पर है. बंगाल के तटीय क्षेत्रों में चक्रवात से निपटने के लिए तैयारियां जारी है. तटीय जिलों के प्रत्येक अनुमंडल और मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष खुल रहे हैं. 5 आपातकालीन प्रतिक्रिया दल चक्रवाती तूफान के लिए तैयार हैं. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, कोस्टल गार्ड और नेवी अलर्ट पर है.

ममता बनर्जी ने अपना दौरा स्थगित किया
इस बीच, चक्रवाती तूफान को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपना जिला दौरा कार्यक्रम स्थगित कर दिया है. टीएमसी महासचिव कुणाल घोष ने बताया कि ‘असानी’ तूफान के मद्देनजर, पश्चिम मिदनापुर और झारग्राम में सीएम ममता बनर्जी के 3 दिवसीय कार्यक्रम को 10, 11 और 12 मई से 17, 18 और 19 मई को पुनर्निर्धारित किया गया है.

ओडिशा बंगाल के इन इलाकों में हो सकती है बारिश
आईएमडी ने कहा कि ओडिशा के तटीय जिलों और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता सहित राज्य के दक्षिणी हिस्से में मंगलवार से हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 10 मई से अगली सूचना तक समुद्र में और पश्चिम बंगाल एवं ओडिशा के तटों पर नहीं जाएं. मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा तट के पास समुद्र की स्थिति नौ मई को खराब और 10 मई को अत्यधिक खराब हो जाएगी. समुद्र में हवा की गति 10 मई को बढ़कर 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा होने का अनुमान है.

असानी’ नाम का यह है मतलब
मौसम कार्यालय के मुताबिक, चक्रवाती तूफान का नाम ‘असानी’ रखा गया है, जो ‘क्रोध’ के लिए इस्तेमाल सिंहली भाषा का शब्द है. यह तूफान अंडमान द्वीप समूह में पोर्ट ब्लेयर से 380 किलोमीटर पश्चिम में बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में केंद्रित है.

Related posts

Leave a Comment