पीएम मोदी को मिले गिफ्ट्स की नीलामी आज, ओलंपिक खिलाड़ियों के बैडमिंटन, हॉकी और जेवलिन शामिल

क्या आपको पता है देश और दुनियाभर में जो गिफ्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलते हैं, उसका वह क्या करते हैं? दरअसल इन गिफ्ट्स की नीलामी की जाती है. भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय आज से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और स्मृति-चिन्हों की ई-नीलामी आयोजित करेगा. ई-नीलामी से होने वाली आय नमामि गंगे मिशन को दी जाएगी.

स्मृति-चिन्हों में पदक जीतने वाले ओलंपियन और पैरालिंपियन के स्पोर्ट्स गियर और उपकरण, अयोध्या राम मंदिर की प्रतिकृति, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग, अंगवस्त्र आदि शामिल हैं. व्यक्ति/संगठन आज से 7 अक्टूबर के बीच वेबसाइट https://pmmementos.gov.in के माध्यम से ई-नीलामी में भाग ले सकते हैं.

जो उपहार अबतक प्रधानमंत्री ऑफिस की शान बढ़ा रहे थे, उन 2700 गिफ्ट को आप अपना बना सकते हैं.

आज नीलामी में क्या क्या शामिल होगा?

ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के बैडमिंटन, हॉकी और जेवलिन शामिल हैं राममंदिर की प्रतिकृति, चारधाम की कलाकृति, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर समेत कई मॉडल और मूर्तियों का नीलामी होगा. पीएम के अंगवस्त्र, शॉल और पेंटिंग से जैसे सामान की भी नीलामी होगी । आप pmmementos.gov.in पर विजिट करके लें नीलामी में हिस्सा

बता दें कि कोई भी व्यक्ति या संगठन www.pmmementos.gov.in पर विजिट कर नीलामी में हिस्सा ले सकता है. नीलामी आज यानि 17 सिंतबर से शुरु होकर 7 अक्टूबर तक चलेगा. ये पहली बार नहीं है जब पीएम के उपहार नीलामी के लिए उपलब्ध हैं. इस बार रिकॉर्डतोड़ बोली लगने का अनुमान है. राममंदिंर की कलाकृति, ओलंपिक खिलाड़ियों हॉकी बैडमिंटन और जेवलिन पर लोग करोड़ों खर्च कर सकते हैं.

2019 में 2772 उपहारों की नीलामी की गई और इस दौरान नीलामी के जरिए 15 करोड़ 13 लाख रुपए जुटाए गए. 2019 में भी नीलामी राशि नमामि गंगे मिशन को समर्पित की गई.

Related posts

Leave a Comment