जिले में तेजी से बढ़ते मामलों पर लगी रोक, गिरी संक्रमण दर

फरीदाबाद : जिले में दो सप्ताह बाद कोरोना के नए मामलों में गिरावट आई है। दस जनवरी से लेकर 23 जनवरी प्रतिदिन संक्रमण के एक हजार से अधिक मामले आ रहे थे। ठीक दो सप्ताह बाद सोमवार को कोरोना के नए मामले एक हजार से कम आए। स्वास्थ्य विभाग ने 808 नए मामलों की पुष्टि की है, इस राहत भरी खबर के बीच अच्छी बात यह भी रही कि 1384 लोग संक्रमण से मुक्त घोषित किए गए। इन सबके बीच चिंताजनक बात यह रही कि दो संक्रमितों की मौत भी हुई है।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 73 वर्षीय बुजुर्ग मधुमेह से पीड़ित था और कोरोना रोधी टीका भी नहीं लगवाया था। वहीं 62 वर्षीय संक्रमित हृदय संबंधी बीमारी से पीड़िता था। पहली और दूसरी लहर के साथ अब तीसरी लहर में मिलाकर अब तक 728 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। इनमें से केवल 174 संक्रमितों की मौत कोरोना की वजह से हुई है, जबकि अन्य विभिन्न बीमारियों से पीड़ित थे।

सेक्टर-21 से सबसे ज्यादा मामले

सेक्टर-21 कोरोना संक्रमण का हाट स्पाट बना हुआ है। यहां से सबसे अधिक 52 मामले आए हैं। इसके अलावा सेक्टर-14 से 28, सेक्टर-16 से 40, सेक्टर-31 से 25, सेक्टर-88 से 39, सैनिक कालोनी से 24, जवाहर कालोनी से 20 और संजय कालोनी से 22 मामले आए हैं। कोरोना संक्रमण मामले कम होने से रिकवरी रेट व सैंपल पाजिटिविटी दर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। सैंपल पाजिटिविटी रेट घटकर 17.94 प्रतिशत, जबकि कोरोना से रिकवरी रेट बढ़कर 90.28 प्रतिशत हो गया है, जो एक जनवरी से लगातार घट रहा था। उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रामभगत ने बताया कि सोमवार को 4505 सैंपल लिए गए और अभी 4612 सैंपल की रिपोर्ट अभी आना बाकी है। कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए उम्मीद है कि जल्द ही संक्रमण पर नियंत्रण पा लेंगे।

Related posts

Leave a Comment