बागपत से शुरू भारत जोड़ो यात्रा, राहुल गांधी को मिला रालोद का साथ

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार यानि आज अपनी भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra)की शुरुआत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बागपत (Baghpat) से की. इस यात्रा में राहुल गांधी के साथ सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस (Congress) कार्यकर्ता शामिल हुए. इससे पहले मंगलवार को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा भारत जोड़ो यात्रा के तहत मंगलवार को गाजियाबाद की लोनी सीमा से उत्तर प्रदेश में प्रवेश किया था और सात किलोमीटर की पदयात्रा कर वापस दिल्ली लौट गए थे. यात्रा के लिए तिरंगे और गुब्बारे लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं का सैलाब दिल्ली के कश्मीरी गेट से सुबह रवाना हुआ था.

हाल ही में अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करा रहे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा था कि राहुल गांधी की भारत भारत जोड़ो यात्रा की तारीफ होनी चाहिए. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि चंपत राय जी ने कहा मैं भी धन्यवाद करूंगा एक नौजवान पैदल चल रहा है प्रशंसनीय बात है, उसने खराब बात क्या है. राहुल गांधी ने कहा कि एक नौजवान देश का भ्रमण कर रहा है. देश को समझ रहा है. यह प्रशंसा की बात है. 50 साल का नौजवान हिंदुस्तान के 3000 किलोमीटर की दूरी पैदल चलेगा और इस मौसम में भी चलेगा.

यात्रा सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी
कांग्रेस के व्यापक जनसंपर्क अभियान वाली यह यात्रा सात सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और उसके बाद यह अपने पहले चरण में तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली से गुजर चुकी है.

गुरुवार शाम को यात्रा हरियाणा के पानीपत में प्रवेश करेगी
गुरुवार शाम को यह हरियाणा के पानीपत में प्रवेश करेगी. इसके बाद पंजाब से होते हुए यह एक दिन हिमाचल प्रदेश से गुजरेगी और उसके बाद जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी, जहां इसका समापन होगा.

जाटलैंड के नाम से पहचान रखने वाले बागपत और शामली जिलों में कांग्रेस की काफी लंबे समय से राजनीतिक पकड़ मजबूत नहीं हो रही है. जहां बागपत लोकसभा से वर्ष 1996 में आखिरी बार चौधरी अजित सिंह ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़कर जीत दिलाई थी. उसके बाद वह लगातार राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) से चुनाव लड़ते रहे. वहीं शामली जिले की कैराना लोकसभा सीट पर कांग्रेस से आखिरी बार 1984 में अख्तर हसन सांसद रहे हैं. इस तरह बागपत में 27 साल तो कैराना में 39 साल से कांग्रेस को अपनी खोई जमीन नहीं मिल सकी है.

रालोद को कांग्रेस का समर्थन
भारत जोड़ो यात्रा में कांग्रेस को जाटलैंड के बड़े किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के साथ ही रालोद का समर्थन मिला है.मंगलवार को रालोद के प्रमुख जयंत चौधरी ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का समर्थन करते हुए इस अभियान को लोगों को एक सूत्र में जोड़ने वाला करार दिया है.

जयंत चौधरी ने यात्रा के समर्थन में ट्वीट कर कहा, तप कर ही धरती से बनी ईंटें छू लेती हैं आकाश! भारत जोड़ो यात्रा के तपस्वियों को सलाम! देश के संस्कार के साथ जुड़़ कर उत्तर प्रदेश में भी चल रहा ये अभियान सार्थक हो और एक सूत्र में लोगों को जोड़ते रहें!

इससे पहले कांग्रेस पार्टी की तरफ से उन्हें यात्रा में शामिल होने के लिए न्योता दिया गया था, लेकिन जयंत ने यात्रा में आने से मना करते हुए कहा था कि उनके कुछ दूसरे राजनीतिक कार्यक्रम हैं, ऐसे में राहुल के साथ नहीं चल सकते. समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती जैसे मुख्य विपक्षी नेताओं ने यात्रा से खुद को दूर रखा है, लेकिन उन्होंने यात्रा के लिए बधाई दी है.

Related posts

Leave a Comment