रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर- अब स्टेशन पर मास्क नहीं लगाने पर देना होगा भारी जुर्माना

दिल्ली. रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) पर मास्क न लगाना अब आपको भारी पड़ सकता है. क्योंकि कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामले को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने सख्ती बढ़ा दी है. किसी भी मुसाफ़िर के बिना मास्क के पाए जाने पर सीधा 500 रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है. हालांकि ये रकम राज्य सरकार के फंड में जा रही है और चालान काटने का काम GRP कर रही है. GRP यानी गवर्नमेंट रेलवे पुलिस राज्य की पुलिस होती है लेकिन ये रेलवे स्टेशनों पर तैनात होती है.

देशभर में 230 ट्रेनें चला रहा है रेलवे
रेलवे फिलहाल देशभर में 230 ट्रेनें चला रहा है और 12 सितंबर से 80 और स्पेशल ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं. ऐसे में मुसाफिरों के साथ ही रेल कर्मियों को भी बार-बार कोविड-19 को लेकर सावधानी बरतने को कहा जा रहा है. लेकिन कोरोना के विस्फोट के बाद भी बड़ी संख्या में लोग लापरवाही कर रहे हैं. ऐसे ही लोगों के लिए ये सख़्ती शुरू की गई है.

हालांकि लोग मास्क न लगाने के पीछे कई तरह के बहाने भी बनाते हैं, लेकिन ऐसी लापरवाही पर किसी को बख्शा नहीं जा रहा है. इसलिए अगर आप भी रेल यात्रा की योजना बना रहे हैं तो ध्यान रहे कि कोरोना को लेकर बनाये गए हर नियम का पालन करें.

इन रूट पर चलाएगा 80 स्पेशल ट्रेन
भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें शुरू करने जा रही है. इन नई ट्रेनों के लिए यात्री 10 सितंबर से रिजर्वेशन करा सकेंगे. कोटा से देहरादून के लिए नंदा देवी एक्सप्रेस ट्रेन रोजाना चालाई जाएगी. जबलपुर से राजस्थान के अजमेर तक जाने वाली दयोदय एक्सप्रेस ट्रेन रोजाना चलाई जाएगी. प्रयागराज से जयपुर के लिए 02403 एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी. खजुराहो से कुरुक्षेत्र के लिए 01841 नंबर वाली एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी.

Related posts

Leave a Comment