BJP का 210 सीटें जीतने का दावा, केजरीवाल बोले- काम रोकने वालों को वोट न दें

आम आमदी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इशारों में बीजेपी पर हमला बोला है. केजरीवाल ने लिखा है, ”ईमानदार पार्टी को वोट दें,शरीफ़ और अच्छे लोगों को वोट दें. भ्रष्टाचार, गुंडागर्दी, लफ़ंगई, गाली गलौज करने वालों को वोट ना दें.दिल्ली को कूड़ा करने वालों को वोट ना दें. उन्हें वोट दें जो दिल्ली को चमकाएँगे, साफ़ सुथरा करेंगे.काम करने वालों को वोट दें,काम रोकने वालों को वोट न द

मेरी चमकती दिल्ली’ के सपने को साकार करें- कांग्रेस
दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. कांग्रेस ने ट्वीट कर जनता से वोटिंग की अपील की है. कांग्रेस ने कहा, ”आज दिल्ली एमसीडी चुनाव लड़ने वाले सभी कांग्रेस उम्मीदवारों को हमारी शुभकामनाएं. हम दिल्ली की जनता से आग्रह करते हैं कि आज अपने जनादेश का उपयोग करें और पूरी ताकत से मतदान करें ताकि हम ‘मेरी चमकती दिल्ली’ के सपने को साकार कर सकें.

बीजेपी190-210 सीटें जीतेगी- प्रवेश वर्मा
वेस्ट दिल्ली से सांसद प्रवेश वर्मा अपनी पत्नी के साथ मतदान करने अपने आवास से निकले. मीडिया से बातचीत में प्रवेश वर्मा ने कहा कि बीजेपी190-210 सीटें जीतेगी. इस दौरान उन्होंने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदियामनीष सिसोदिया के नेगेटिव कैंपेन और गंदगी फैलाने वाले बयान पर भी प्रतिक्रिया दी. प्रवेश वर्मा ने कहा कि इस बार दिल्ली की जनता आम आदमी पार्टी को जवाब देगी. इन्होंने अपने कार्यकाल में दिल्ली को सिर्फ गंदा करने का काम किया है. इनके मंत्री और नेता भ्रष्टाचार में लिप्ट पाए गए हैं.

250 वार्डों पर वोटिंग शुरू
दिल्ली में एमसीडी चुनाव के लिए 250 वार्ड्स पर वोटिंग शुरू हो गई है. वोटिंग से पहले ही कई पोलिंग बूथ्स पर लोगों को लंबी लंबी कतारें देखी जा रही हैं.चुनाव को देखते हुए पूरी दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है. दिल्ली में 70 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. वहीं, करीब 60 ड्रोन से वोटिंग पर नजर रखी जाएगी.

अपना वोट डालने ज़रूर जाएं- केजरीवाल
वोटिंग से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा है, ”साफ़-स्वच्छ और सुंदर दिल्ली बनाने के लिए आज मतदान है, नगर निगम में एक भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाने के लिए मतदान है. सभी दिल्लीवासियों से मेरी अपील- दिल्ली नगर निगम में एक ईमानदार और काम करने वाली सरकार बनाने के लिए आज अपना वोट डालने ज़रूर जाएं.”

493 स्थानों पर 3360 बूथ संवेदनशील
दिल्ली में फरवरी 2020 में हुए दंगों के बाद नगर निगम का यह पहला चुनाव है और अधिकारियों की ओर साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 493 स्थानों पर 3360 बूथ को संवेदनशील घोषित किया गया है. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि 68 मतदान केंद्रों को मॉडल मतदान केंद्र बनाया गया है, जबकि 68 को पिंक मतदान केंद्र बनाया गया है. साल 2017 में हुए निकाय चुनाव में बीजेपी ने कुल 270 वार्ड में से 181 में जीत हासिल की थी. प्रत्याशियों के निधन के कारण दो सीट पर मतदान नहीं हो सका था. आप ने 48 और कांग्रेस ने 27 वार्ड में जीत दर्ज की थी. 2017 में 53 फीसदी मतदान हुआ था.

रिसीसन के बाद पहला चुनाव
परिसीसन की कवायद और उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों को मिलाकर एकीकृत एमसीडी बनाने के बाद यह पहला चुनाव है. एकीकृत एमसीडी 22 मई से अस्तित्व में आई है. ये मतदान गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान से तीन दिन बाद और दूसरे चरण के मतदान से एक दिन पहले हो रहा है.

सभी बाजार बंद
MCD चुनाव के मद्देनज़र दिल्ली के सभी होलसेल और रिटेल बाजार बंद रहेंगे. पहले बाजार बंद को लेकरव्यापारियों में काफी भ्रम था, क्योंकि होलसेल बाजारों में तो रविवार को साप्ताहिक अवकाश होता है, लेकिन दिल्ली के ज्यादातर रिटेल बाजार जैसे करोल बाग, गांधी नगर, लाजपत नगर, कृष्णा नगर, कमला नगर, साउथ एक्स, शाहदरा, लक्ष्मी नगर, रोहिणी, पीतमपुरा आदि रविवार को खुले रहते हैं. CTI ने इसे लेकर इन बाजारों के व्यापारी नेताओं से बात की और सभी ने मिलकर 4 दिसंबर के बंद का औपचारिक फैसला लिया.

Related posts

Leave a Comment