कोरोना से बचाने के लिए ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने बनाया Nasal Spray, ऐसे कर पाएंगे इस्तेमाल

Nasal Spray against COVID: दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए टीकाकरण (Vaccination) अभियान चल रहा है. इन देशों में ब्रिटेन, अमेरिका, भारत, कनाडा और ब्राजील जैसे देश शामिल हैं. लेकिन फिर भी अमेरिका और ब्रिटेन सहित कुछ देशों में कोरोना वायरस के मामलों में कमी देखने को नहीं मिल रही. ब्रिटेन में तो सख्त लॉकडाउन के बाद भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और इसके नए स्ट्रेन मिल रहे हैं.

इसी के चलते अब यहां के वैज्ञानिकों ने कोरोना के खिलाफ एक खास ‘नेजल स्प्रे’ (Nasal Spray) बनाया है. ब्रिटेन के बर्मिंघम विश्वविद्यालय (University of Buckingham) के वैज्ञानिकों ने दो दिनों तक कोरोना वायरस का संक्रमण रोक सकने वाले एक ‘नेजल स्प्रे’ को अंतिम रूप दिया है. इसके कुछ ही महीनों में दवा दुकानों पर उपलब्ध होने की उम्मीद है. रविवार को एक अखबार में यह दावा किया गया है.

कई मुश्किलें होंगी हल
अध्ययन दल के मुख्य अनुसंधानकर्ता डॉ. रिसर्च मोक्स ने ‘द संडे टेलीग्राफ’ से कहा कि वह सामाजिक दूरी की पाबंदियों से निजात दिलाने और स्कूलों को फिर से खोले जाने में इससे मदद मिलने को लेकर आश्वस्त हैं. ‘नेजल स्प्रे’ को अभी तक कोई नाम नहीं दिया गया है, हालांकि इसे बनाने में जिन रसायनों का इस्तेमाल किया गया है उन्हें मेडिकल उपयोग के लिए मंजूरी प्राप्त है और वे इंसानों द्वारा उपयोग किए जाने के लिए सुरक्षित हैं.

हर 20 मिनट पर होगा इस्तेमाल
मोक्स ने कहा , ‘हम गर्मियों के मौसम तक इसके उपलब्ध होने की उम्मीद कर रहे हैं.’ अध्ययन दल का मानना है कि इस स्प्रे का दिन में चार बार इस्तेमाल करना कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षित रखेगा और स्कूल जैसे घनी आबादी वाले स्थानों और अत्यधिक जोखिम वाले स्थानों पर इसका हर 20 मिनट पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

Related posts

Leave a Comment