‘Chaitra Navratri पर दुर्गा सप्तशती का पाठ, देवी जागरण कराएं…’ योगी का सभी DM को आदेश

लखनऊ: चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रहा है जो कि 30 मार्च तक चलेगा. इस बीच, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार चैत्र नवरात्रि को धूमधाम से मनाने के लिए जोर-शोर से तैयारियों में जुटी हुई है. इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलों के मंडलायुक्तों और डीएम को दिशा-निर्देश भी भेजे गए हैं. जानकारी के मुताबिक, प्रदेश सरकार जिलों के देवी मंदिरों व शक्तिपीठों में दुर्गा सप्तशती का पाठ और देवी जागरण का कार्यक्रम कराएगी. साथ ही झांकियों और अखंड रामायण पाठ का भी आयोजन किया जाएगा.

अधिकारियों को 21 मार्च तक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही जिन मंदिरों में कार्यक्रम होंगे उनके नाम-पते, मंदिरों की तस्वीरें और मंदिर प्रबंधन निकायों के संपर्क विवरण साझा करने का निर्देश दिया गया है.इसको लेकर राज्य स्तर पर दो नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं, जो इन कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में मदद करेंगे.

प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश मेश्राम की ओर से जारी निर्देश में इन कार्यक्रमों में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया है. मंदिरों में जो भी कार्यक्रम योजित किए जाएंगे, उनके फोटोग्राफ संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे. बताया जा रहा है कि इन आयोजनों के लिए प्रत्येक तहसील और जिला स्तर पर आयोजन समिति का गठन किया जायेगा.

आयोजनों में जनप्रतिनिधियों की भी भागेदारी
जानकारी के मुताबिक, जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में एक समिति बनेगी, जो कि उन कलाकारों का चयन करेगी . कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देंगे. इन आयोजनों में जनप्रतिनिधियों की भागेदारी भी होगी. कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले कलाकारों के लिए विभाग ने हर जिले के लिए 1 लाख रुपये आवंटित किया है, ये पैसे जिला प्रशासन कलाकारों को देगा.

धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देना लक्ष्य
जिला प्रशासन और मंदिर समितियां आयोजनों को मिलकर संपन्न कराएंगे. अधिकारियों की माने तो प्रदेश में धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के आयोजन होते रहेंगे. इन आयोजनों से लोगों के बीच प्रेम और भाईचारे की भावना विकसित होती है

Related posts

Leave a Comment