CM मान और गृहमंत्री शाह का सीक्रेट एक्शन प्लान, 16 दिनों में ऐसे शिकंजे में आया अमृतपाल

चंडीगढ़. कट्टरपंथी उपदेशक और खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह को पंजाब सरकार और केंद्रीय गृहमंत्रालय के सटीक प्लान की वजह से गिरफ्तार किया गया है. 2 मार्च को पंजाब के सीएम भगवंत मान और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मुलाकात हुई थी. रिपोर्ट्स के अनुसार इसी मुलाकात के दौरान अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी पर बातचीत हुई थी. इस मामले से जुड़े लोगों ने बिना नाम बताए इसकी जानकारी दी है.

दरअसल पिछले महीने अपने करीबी की गिरफ्तारी के बाद पुलिस स्टेशन पर अपने समर्थकों के साथ हिंसक हमला करने के बाद से ही अमृतपाल सिंह चर्चा में है. पुलिस ने शनिवार को अमृतपाल को गिरफ्तार किया है. यह गिरफ्तारी उस वक्त हुई है जब अमृतपाल को काफिले के साथ जालंधर ले जाया जा रहा था. बता दें कि अमृतपाल सिंह अपने साथ हथियारबंद गार्ड्स को लेकर चलता है, उसे उसके समर्थक ‘भिंडरावाले 2.0’ कहते हैं, यह शब्द खालिस्तानी समर्थक और आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले के नाम के रिफरेंस है.

अजनाला पुलिस स्टेशन पर वारिस पंजाब दे संगठन के अमृतपाल सिंह और उसके समर्थकों के किए गए हिंसक हमले के मामले में करीब 25 दिन बाद पंजाब पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है. इसी मामले में अमृतपाल के ऊपर यह कार्रवाई की जा रही है.

इस गिरफ्तारी के ठीक पहले केंद्र सरकार ने पंजाब में अर्धसैनिक बलों की टुकड़िया भेजी थीं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जी20 की मीटिंग के खत्म होने के बाद कट्टरपंथी उपदेशक को गिरफ्तार करने की योजना थी. यह जी20 की मीटिंग शुक्रवार को आयोजित की गई थी. मीटिंग के 24 घंटे के अंदर ही पुलिस ने अमृतपाल को गिरफ्तार कर लिया है.

वहीं दूसरी ओर जालंधर सीट पर उपचुनाव होने हैं, इसी जगह के लिए अमृतपाल आज जा रहा था. यह उपचुनाव कांग्रेस के सांसद संतोख चौधरी के निधन के बाद किए जाने हैं. 2 मार्च को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा था कि उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. उन्होंने यह भी लिखा था कि केंद्र और राज्य सरकार राज्य में लॉ एंड ऑर्डर के मामले में एक साथ काम करने के लिए तैयार है.

अमृतपाल की गिरफ्तारी ने पूरे देश के सामने एक उदाहरण पेश किया है खासतौर पर उन लोगों के लिए जो कि कट्टरपंथी हैं और एक बड़े जनसमूह के समर्थन की वजह से लॉ एंड ऑर्डर को बिगाड़ने की कोशिश करते हैं और पुलिस को अपनी ड्यूटी नहीं करने देते हैं. बता दें कि अमृतपाल सिंह भिंडरवाले का फोलोअर रहा है और पिछले कुछ महीनों से विवादित भाषण दे रहा था. अमृतपाल सिंह ने यूके की रहने वाली एक NRI महिला से शादी की है जिसका नाम किरनदीप कौर है.

Related posts

Leave a Comment