यातायात सुधार एवं सड़क दुर्घटना में कमी लाने हेतु पुलिस आयुक्त श्री विकास अरोड़ा ने विभाग अधिकारियों के साथ ली मीटिंग

सड़क दुर्घटना होने पर, जांच के दौरान कमी पाए जाने वाले विभाग के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर की जाएगी कार्रवाई- पुलिस कमिश्नर बरसात के समय में पानी से होने वाली यातायात समस्याओं का अभी से संबंधित विभाग करे समाधान

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने आज डीसीपी ट्रैफिक श्री अमित यशवर्धन के कार्यालय में एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार, एसीपी मुनीष सहगल, तीनों जॉनों के ट्रफिक एसएचओ, टीआई, कन्ट्रोल रुम के साथ आरटीओ ,एमसीएफ,एनएचएआई, एफएमडीए, शिक्षा विभाग और स्मार्ट सिटी अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रोड जाम, रेड लाईट, पेटोलिंग, रोड क्रॉस , रॉग पार्किंग, रॉन्ग साईड ड्राईविंग के संबंध में यातायात सुधारों को लेकर मीटिंग ली। ट्रैफिक पुलिस तथा रोड सेफ्टी अधिकारियों ने विभिन्न स्थानों पर जाकर नागरिकों, वाहन चालकों, ऑटो यूनियन तथा विभिन्न सामाजिक संगठनों को यात्रा करते समय सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में जानकारी दे रही है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस आयुक्त ने सख्त निर्देश दिए है कि सडक पर होने वाली दुर्घटना में जांच के दौरान कमी पाए जाने वाले विभाग के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। फरीदाबाद में इंडस्ट्रीज की संख्या बहुत अधिक है जिसकी वजह से फरीदाबाद में वाहनों का आवागमन भी बहुत अधिक होता है। बहुत अधिक फैक्ट्रियां होने की वजह से यहां पर रोजगार के अवसर भी ज्यादा है इसलिए दूरदराज क्षेत्रों से बहुत लोग यहां पर आकर अपनी रोजी-रोटी कमाते हैं जिसकी वजह से भी सड़क पर यातायात का घनत्व बहुत अधिक हो जाता है। दिन प्रतिदिन बढ़ते यातायात की वजह से शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिससे निपटने के लिए फरीदाबाद की ट्रैफिक पुलिस का हमेशा से बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा है। सभी ट्रैफिक अधिकारियों को ऑटो चालको को ऑटो स्टैण्ड पर ही ऑटो खडे करने के निर्देश दिए है। ऑटो को अगर कोई रोड पर रोकता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। ट्रैफिक पुलिस ऑटो यूनियनो के साथ मीटिंग कर निर्देशों का पालन करने की सख्त हिदायत दे। नियमों का पालन न करन पर कार्रवाई रे।

एसीपी ट्रैफिक ने बताया कि बरसात के मौसम को देखते हुए यातायात पुलिस द्वारा समस्याओं के निपटारे के लिए अथक प्रयास किए जा रहे है। जिसमें अजरोंदा चौक पर बढते यातायात दवाब को देखते हुये दिल्ली से बल्लबगढ की तरफ जाने वाले सर्विस रोड पर मैट्रो पिलर के साथ दाहिनी तरफ Storm Water Drain बनबाई गई है। मैट्रो पिलरों की बाई तरफ करीब 10/12 फुट जगह खाली पडी है। जिस बारे FMDA Team & NHAI के साथ मिलकर इस बारे Feasibility एवं Possibility चैक कराई जा चुकी है। अजरोंदा चौक पर ऑटो स्टैंड ना होने के कारण यात्रियो को सर्विस रोड पर ही ऑटो रोककर उतारते व चढाते है। जिसकी वजह से जाम की स्थिति बनी रहती है। अतः इस चौक पर 04 ऑटो स्टैंड बनाने जाने का प्रस्ताव रखा गया है। जरोंदा चौक से नीलम फलाईओवर की तरफ जाते समय कार डैकोरेषन मार्किट, अन्य कॉर्पारेट ऑफिस, शुभम टावर एवं अन्य दुकाने पडती है। जो अजरोंदा चौक आते समय रॉंग साईड का इस्तेमाल करते है। जबकि पहले से ही नीलम रेलवे फलाईओवर के नीचे, SSB अस्पताल के पास रास्ता पहले से ही बना हुआ है। लेकिन अतिक्रमण होने के कारण वो रास्ता बंद है। जो रास्ते की सडक की मरम्मत कराकर चालू कराये जाने व रास्ते के साथ-साथ स्लीप रोड भी बनाने का प्रस्ताव रखा गया है।

Related posts

Leave a Comment