कम्युनिटी पुलिस इंचार्ज इंस्पेक्टर सविता की टीम ने गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल बल्लभगढ़ में छात्राओं को महिला विरुद्ध अपराध, भ्रूण हत्या व साइबर अपराध के प्रति किया जागरूक

फरीदाबाद: डीसीपी नीतीश कुमार अग्रवाल के दिशा निर्देश के तहत कम्युनिटी पुलिस इंचार्ज इंस्पेक्टर सविता की टीम ने गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल बल्लभगढ़ में छात्राओं शिक्षकों तथा वहां पर मौजूद नागरिकों को साइबर व महिला विरुद्ध अपराध के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में स्कूल प्रधानाचार्य अशोक कुमार ने पुलिस टीम का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर इंस्पेक्टर सविता के साथ दुर्गा शक्ति की टीम तथा स्कूल की तरफ से शिक्षक बिजेंद्र सिंह, देवदत्त, कविता ज्योति शर्मा तथा रमा गुप्ता उपस्थित रहे।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस द्वारा स्कूल कॉलेज में पहुंचकर छात्र छात्राओं को सामाजिक मुद्दों के बारे में अवगत करवाया जा रहा है। क्योंकि यह छात्र आगे चलकर देश के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं देंगे और देश की प्रगति में अपना सहयोग देकर देश को नए आयाम तक पहुंचाएंगे इसलिए आवश्यक है कि इन्हें शुरू से ही सामाजिक मुद्दों की जानकारी दी जाए ताकि आगे चलकर वह सामाजिक कुरीतियों से लड़कर एक बेहतर समाज के निर्माण में अपना योगदान दे सकें। इसी के तहत फरीदाबाद पुलिस की टीम छात्राओं को जागरूक करने के लिए बल्लभगढ़ स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल पहुंची जिन्होंने छात्रों को महिला विरुद्ध अपराध तथा भ्रूण हत्या के बारे में जानकारी प्रदान की।महिला विरुद्ध अपराध के प्रति जागरूक करते हुए इंस्पेक्टर सविता ने बताया कि नारी समाज में सम्मान का पात्र है और उसे अपनी गरिमा को बचाए रखने के लिए समाज के नकारात्मक व्यक्तियों के विरुद्ध अपनी लड़ाई जारी रखनी पड़ेगी। महिलाओं को उनके विरुद्ध हो रहे अपराधों के प्रति अपनी आवाज बुलंद करनी चाहिए। भ्रूण हत्या समाज पर एक कलंक है जिसमें कुछ लोग गर्भ में पल रही बेटी को इस दुनिया में आने से पहले ही मार देना चाहते हैं परंतु आप सब को ज्ञात होना चाहिए कि यह कानून के साथ-साथ इंसानियत की नजर में भी एक घोर अपराध है। छात्राओं को समझाते हुए उन्होंने कहा कि सभी को महिलाओं की इज्जत करनी चाहिए तथा यदि कोई उन्हें तंग करता है या कोई भद्दे कमेंट पास करता है तो इसके लिए वह पुलिस से संपर्क करके उन्हें दंडित करवा सकते हैं। छात्राओं को समझाते हुए उन्होंने कहा कि कानून का दुरुपयोग ना करें और किसी भी निर्दोष व्यक्ति के खिलाफ कोई झूठी शिकायत दर्ज ना करवाएं परंतु यदि उन्हें कोई व्यक्ति तंग करता है तो इसके लिए महिला हेल्पलाइन 1098 या 112 नंबर पर फोन करके तुरंत पुलिस को सूचना दें पुलिस द्वारा पीड़ित की सहायता की जाएगी और अपराधियों को दंड देकर पीड़ित को न्याय दिलवाया जाएगा। इसके पश्चात छात्राओं को साइबर अपराध के बारे में विस्तृत जानकारी दी और बताया कि साइबर अपराध का दायरा बहुत बड़ा है इसमें साइबर अपराधी ठगी करने के रोज नए नए तरीके अपनाते रहते हैं परंतु इनसे बचने का सीधा तरीका है कि अपने अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, सीवीवी या ओटीपी किसी के साथ साझा ना करें तथा किसी भी प्रकार की लॉटरी या फ्री गिफ्ट आइटम के झांसे में न आएं। जब तक आप लालच में नहीं आएंगे तब तक कोई भी साइबर ठग कितनी भी कोशिश क्यों न कर ले वह अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सकता। साइबर अपराध की सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 जारी किया गया है जिसमें यदि आमजन के साथ कोई भी साइबर अपराध की घटना घटित होती है तो वह इस पर संपर्क कर सकते हैं। साइबर टीम द्वारा अपराधियों के अकाउंट को फ्रीज करके पीड़ित की राशि को वापस उसके अकाउंट में डलवा दी जाती है इसलिए साइबर क्राइम होने की दशा में साइबर हेल्प लाइन पर तुरंत संपर्क करें। उन्होंने कहा कि पुलिस तो अपराध से लगातार लड़ाई लड़ रही है परंतु आमजन को भी इसके बारे में जागरूक होना होगा और अपने आसपास के लोगों को भी इसके बारे में जागरूकता फैलानी होगी तभी हम इन अपराधों से बच सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में दुर्गा शक्ति की टीम ने छात्राओं को आत्मरक्षा के गुरु बताए और उन्हें अपराधों के विरुद्ध लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

Related posts

Leave a Comment