हरियाणा में अपने ही बिगाड़ सकते हैं कांग्रेस का खेल, राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले तीन विधायक ‘लापता’!

हरियाणा: राज्यसभा चुनाव के लिए हरियाणा में सियासी हलचल लगातार तेज होती दिख रही है. यहां कांग्रेस (Congress) के लिए अपनी एक राज्यसभा सीट बचाना काफी मुश्किल हो गया है. पार्टी की तमाम कोशिशों के बावजूद अब राज्यसभा सीट हाथों से फिसलती नजर आ रही है. पार्टी ने क्रॉस वोटिंग के डर से सभी विधायकों को छत्तीसगढ़ तो शिफ्ट कर लिया, लेकिन तीन विधायक लापता बताए जा रहे हैं, जो अब तक रायपुर के रिजॉर्ट नहीं पहुंचे हैं. इनमें नाराज चल रहे विधायक कुलदीप बिश्नोई भी शामिल हैं.

नाराज विधायक बिगाड़ सकते हैं कांग्रेस का खेल
बताया जा रहा है कि हरियाणा कांग्रेस के विधायक कुलदीप बिश्नोई के अलावा किरण चौधरी और चिरंजीव राव रायपुर नहीं पहुंचे हैं. इन तीनों विधायकों को लेकर पार्टी में हलचल जारी है. कोशिश है कि किसी भी तरह इन्हें मनाया जाए. क्योंकि अगर ऐसा नहीं हुआ तो ये तीनों विधायक कांग्रेस का खेल खराब कर सकते हैं. जिससे पार्टी के हाथ से राज्यसभा सीट फिसल जाएगी. हालांकि कांग्रेस की तरफ से दावा किया जा रहा है कि पार्टी विधायक जल्द रायपुर पहुंचेंगे.

क्योंकि 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के पास सिर्फ 31 विधायक हैं, जीत के लिए भी इतनी ही संख्या में विधायकों का वोट चाहिए. पार्टी को एक निर्दलीय विधायक का समर्थन बताया जा रहा है. ऐसे में अगर पार्टी के तीन विधायक क्रॉस वोटिंग करते हैं तो राज्यसभा सीट मिलना मुश्किल है. इसी क्रॉस वोटिंग के डर से कांग्रेस ने अपने विधायकों को रायपुर पहुंचने का आदेश दिया था, जिसके बाद तमाम विधायक तो रायपुर के रिजॉर्ट में पहुंच गए, लेकिन तीन विधायक नदारद रहे.

कार्तिकेय शर्मा के लिए बड़ा मौका
अब एक तरफ कांग्रेस के समीकरण जहां बिगड़ते दिख रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा के लिए ये एक बड़े मौके की तरह है. शर्मा ने अपनी उम्मीदवारी से हरियाणा राज्यसभा चुनाव को काफी रोचक बना दिया. उन्हें बीजेपी और उसकी सहयोगी जेजेपी का समर्थन हासिल है. बीजेपी के पास 41 विधायक हैं, जबकि जेजेपी के 10 विधायक हैं. वहीं 6 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन है. एक-एक विधायक इनेलो और हरियाणा लोक हित पार्टी के भी हैं. ऐसे में अगर शर्मा को कांग्रेस के कुछ विधायकों का वोट भी मिल जाता है तो वो आसानी ने राज्यसभा सीट निकाल लेंगे.

फिलहाल कांग्रेस के लिए संकट के हालात बने हुए हैं. जो विधायक रायपुर में ठहराए गए हैं, उन्हें अब सीधे वोटिंग के दिन ही वापस लाया जाएगा. तब तक सभी विधायकों को रिजॉर्ट में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है. अब ये देखना दिलचस्प होगा कि अगले कुछ दिनों में कांग्रेस विधायक लौटते हैं या नहीं. फिलहाल कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा के बीच कांटे की टक्कर है. वहीं बीजेपी उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार आसानी से राज्यसभा पहुंच जाएंगे.

Related posts

Leave a Comment