कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार खड़गे आज करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस, शशि थरूर से है मुकाबला

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) के लिए उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Karge) आज दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर 10- राजाजी मार्ग पर एक प्रेस कांफ्रेंस (Press Conference) करेंगे. एक दिन पहले ही उन्होंने राज्यसभा (Rajyasabha) में विपक्ष के नेता (Opposition) के पद से अपना इस्तीफा भी दे दिया था.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी के नामांकन पत्र को शनिवार को खारिज कर दिया गया, जिससे अब पार्टी के नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच सीधा मुकाबला होगा. तीनों नेताओं ने शुक्रवार को नामांकन पत्र भरा था, जो इस प्रक्रिया के लिये अंतिम दिन था. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है और उम्मीदवारों की अंतिम सूची उसी दिन शाम पांच बजे जारी की जायेगी.

22 साल बाद अध्यक्ष चुनने जा रही कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी 22 साल बाद अपना अध्यक्ष चुनने जा रही है. इससे पहले साल 2000 में कांग्रेस अध्यक्ष पद क चुनाव हुआ था. 30 सितंबर को हुए नामांकन में तीन नेताओं ने नामांकन किया था जिसमें से केएन त्रिपाठी का नामांकन खारिज कर दिया गया है. ऐसे में मल्लिकार्जुन और शशि थरूर के बीच मुकाबला है. अगर मल्लिकार्जुन खड़गे इस चुनाव को जीत जाते हैं तो वो पार्टी के सबसे उम्रदराज अध्यक्ष बन जाएंगे. उनकी उम्र 80 साल की हो चुकी है.

19 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

24 सितंबर को अध्यक्ष पद के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई थी. बीते शुक्रवार यानी 30 सितंबर को नामांकन की आखिरी तारीख थी. उम्मीदवारों के लिए नामांकन वापस लेने की तारीख 8 अक्टूबर रखी गई है. वहीं, 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी. इसके बाद 19 अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी और कांग्रेस को अपना नया अध्यक्ष मिल जाएगा.  

Related posts

Leave a Comment