राहुल के मुद्दे पर घमासान, संसद में काला कपड़ा पहनकर जाने की तैयारी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य करार दिए जाने का मामला तुल पकड़ लिया है. विपक्षी पार्टी कांग्रेस केंद्र सरकार घेरने के लिए सड़क पर उतर चुकी है. रविवार को पार्टी ने सत्याग्रह आंदोलन किया और आज यानी सोमवार को पार्टी संविधान बचाओ आंदोलन शुरू करने जा रही है. जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, महासचिव प्रियंका गांधी भी शामिल होंगी.

कांग्रेस पार्टी की ओर से यह आंदोलन तीनों स्तर ब्लॉक, जिला और राजधानी स्तर पर किया जाएगा. गुजरात में सूरत की एक कोर्ट से मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद राहुल गांधी को दो साल की सजा सुनाई गई है. सजा के बाद शुक्रवार को राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य करार दे दिया गया. सत्याग्रह और संविधान बचाओं आंदोलन से जुड़े 10 बड़े प्वाइंट्स जान लीजिए.

  • रविवार को कांग्रेस के कार्यकर्ता दिल्ली के राजघाट के बाहर संकल्प सत्याग्रह में शामिल हुए. प्रियंका गांधी भी पहुंची हुई थीं. कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर हर दिन राहुल गांधी और नेहरू गांधी परिवार के सदस्यों का अपमान करना का आरोप लगाया.
  • रविवार को सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता महात्मा गांधी स्मारक के पास उपस्थित हुए थे. पुलिस ने उनको अंदर जाने से रोक दिया था. इसके बाद कार्यकर्ता स्मारक के बाहर ही विरोध प्रदर्शन पर बैठ गए थे.
  • प्रियंका ने कहा कि आप मेरे भाई (राहुल गांधी) को गद्दार और मीर जाफर बताते हैं. मां (सोनिया गांधी) का अपमान करते हैं. आपके मुख्यमंत्री अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं फिर खिलाफ में कोई केस दर्ज नहीं होता है.
  • आज संसद में भी हंगामा देखने को मिल सकता है. विपक्षी सांसद काला कपड़ा पहनकर संसद जाने की प्लानिंग कर रहे हैं. शुक्रवार को राहुल गांधी को अयोग्यता करार दिए जाने के बाद से संसद की कार्यवाही आज पहली बार शुरू होगी.
  • रविवार को सत्याग्रह आंदोलन के दौरान राजघाट पर कांग्रेस के कई बड़े नेता एक साथ दिखे थे. इनमें पी चिदंबरम, जयराम रमेश, सलमान खुर्शीद, प्रमोद तिवारी, अजय माकन, मुकुल वासनिक, अधीर रंजन चौधरी के अलावा और नेता मौजूद रहे.
  • कांग्रेस के सत्याग्रह आंदोलन पर बीजेपी ने भी पलटवार किया. बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस देश के संविधान और उस कानून का विरोध कर ही है जिसके तहत राहुल को लोकसभा से अयोग्य ठहराया गया है.
  • दिल्ली के साथ-साथ और कई राज्यों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सत्याग्रह आंदोलन किया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हिमाचल, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, हरियाणा, गुजरात और पंजाब में विरोध प्रदर्शन देखने को मिले.
  • गुजरात में राज्य कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश तोहर, विधानसभा में विपक्ष के नेता अमित ठावडा और सीनियर नेता भरत सिंह सोलंकी पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ अहमदाबाद में लाल दरवाजा के सामने प्रदर्शन करते हुए नजर आए थे. पुलिस ने इन लोगों को हिरासत में भी ले लिया था.
  • राहुल गांधी के समर्थन में पुडुचेरी में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से अनोखा विरोध देखने को मिला. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेता सुबह से शाम तक उपवास रखे थे. इसमें पूर्व सीएम और कांग्रेस के सीनियर नेता वी नारायणसामी भी शामिल हुए थे.
  • राहुल गांधी को सूरत की अदालत ने मोदी सरनेम को लेकर की गई टिप्पणी के लिए दोषी ठहराया है. कोर्ट से राहुल गांधी को बेल भी मिल गई है और ऊपरी अदालत में अपील के लिए 30 दिन का समय भी दिया गया है. गुजरात के ही एक बीजेपी नेता पूर्णेश मोदी ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज कराया था.

Related posts

Leave a Comment