दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे कोरोना के मामले, कहीं फिर न बंद करने पड़ें स्कूल!

दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और दिल्ली एनसीआर के कई स्कूलों में बच्चे और टीचर्स कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. आगे क्या हालात बनते है इसको लेकर अभिभावक चिंता में आ गए. तकरीबन 2 साल बाद स्कूल खुले हैं और बच्चों ने 1 अप्रैल से स्कूल जाना शुरू किया है. दिल्ली में अब जिस तरह एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और इससे बच्चों में संक्रमण भी फैल रहा है. इसको देखते हुए अभिभावक इस बात को लेकर परेशान है कि ऐसा ना हो कि वापस से स्कूल बंद हो और बच्चों की पढ़ाई फिर ऑनलाइन हो जाए इसलिए अभिभावक ज्यादा सक्रिय हैं और कोरोना के सभी नियम बच्चों को फॉलो करवा रहे हैं. इस समय दिल्ली में कोरोना के 300 से ज़्यादा नए मरीज़ सामने आए हैं.

कोरोना की वजह से बच्चों की पढ़ाई को लेकर अविभावक बहुत परेशान हो रहे हैं.दिल्ली की शफीना अजमल कहती हैं हमारे दो बच्चे है , दोनों दिल्ली के प्राइवेट स्कूल में पढ़ते है. बेटी क्लास 10th में है और बेटा क्लास 9th में दोनों बच्चों ने तकरीबन 2 साल बाद स्कूल जाना शुरू किया है. ऐसे में शफिना को लगता है कि बच्चे बेहद खुश हैं वापस से स्कूल जाकर और ऑनलाइन पढ़ाई भी ठीक नहीं हो रही थी, इसलिए ऑफलाइन तरीके से ही वापस से पढ़ाई शुरू हुई है, यह बच्चों के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है. लेकिन बढ़ते करोना के मामले चिंता पैदा कर रहे हैं. आगे शफीना का कहना है कि हम अपनी तरफ से पूरे प्रोटोकॉल फॉलो कर रहे हैं और बच्चों को वैक्सीन भी लग गई है. अब स्कूल मैनेजमेंट को भी कुछ जिम्मेदारी लेनी होगी और स्कूल के अंदर बच्चो से करोना नियमों का पालन करवाना होगा ताकि बच्चे कोरोना संक्रमण से बचे रहें.

इस साल बोर्ड का एग्जाम भी देना है-
बच्चे बताते हैं हमारा क्लास बड़ा क्लास है और इसमें पढ़ाई भी ज्यादा होती है, 10th क्लास के बच्चों को इस साल बोर्ड का एग्जाम भी देना है जो 2 साल से घर में ही पढ़ाई कर रहे थे. अब जब स्कूल खुला है और बच्चों ने स्कूल जाना शुरू किया तो बच्चों का कहना है कि वह बिल्कुल भी नहीं चाहते कि स्कूल बंद हो हालांकि कोरोना को देखते हुए वह कोरोना नियमों का पालन कर रहे हैं. स्कूल में डबल मास्क लगा रहे हैं और सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर रहे हैं.

सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कोरोना प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य-
पिछले कुछ दिनों में दिल्ली एनसीआर के कई स्कूलों के टीचर और स्टूडेंट की कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है, उसके बाद नोएडा के स्कूल को बंद कर दिया गया तो वहीं दिल्ली के जिस स्कूल में बच्चे पॉजिटिव आये है. उस क्लास के बाकी बच्चों की छुट्टी कर दी गई है. दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक, दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कोरोनावायरस प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य हो गया है. जिसमें मास्क लगाना सैनिटाइजर रखना और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. शुक्रवार को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके स्कूलों के लिए गाइडलाइंस के बारे में भी जानकारी दी और उन्होंने कहा की, “हमने स्कूलों के लिए गाइडलाइंस बनाई है और स्कूलों को कहा है कि जहां मामला आए उस विंग या क्लासेज को ही बंद कर दें, पूरे स्कूल को बंद करने की जरूरत नहीं है.”

Related posts

Leave a Comment