भुवनेश्वर में आज से शुरू हो रही कल्चर वर्किंग ग्रुप की मीटिंग, कई मायनों में खास

जी20 देशों के संस्कृति कार्य समूह (कल्चर वर्किंग ग्रुप – सीडब्ल्यूजी) की ओडिशा के भुवनेश्वर में आज से बैठक शुरू हो रही है. यह बैठक 17 मई तक चलेगी. बैठक में सदस्य देशों और कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. सीडब्ल्यूजी की यह दूसरी बैठक है. इससे पहले मध्य प्रदेश के खजूराहो में मीटिंग आयोजित की गई थी. बैठक में संस्कृति क्षेत्र के मुद्दों पर चर्चा होगी.

जी20 कल्चर वर्किंग ग्रुप की मीटिंग में चार प्रमुख मुद्दों पर फोकस रहेगा. खासतौर पर सांस्कृतिक संपदा का संरक्षण और पुनर्स्थापन; सतत भविष्य के लिए सजीव विरासत का इस्तेमाल; सांस्कृतिक और रचनात्मक उद्योगों और रचनात्मक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना और संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन जैसे मुद्दे पर चर्चा होगी.

इस दौरान विदेशी मेहमानों के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. वे यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल का भी दौरा करेंगे. इनके अलावा कार्यक्रमों में कोणार्क सूर्य मंदिर और उदयगिरी गुफाओं का दौरा भी शामिल है.

ओडिशा के पुरी बीच पर बन रहा सैंड आर्ट
इस खास मौके के लिए पद्म श्री पुरस्कार विजेता सुदर्शन पटनायक यहां ओडिशा के पुरी बीच पर एक सैंड आर्ट भी बना रहे हैं. इसका टॉपिक ‘संस्कृति सभी को एकसूत्र से जोड़ती है’ रखा गया है. जी20 के लिए भारत का यह एक अभियान है. इसका मकसद यह मैसेज देना है कि हम सांस्कृतिक आदान-प्रदान और समझ को अपनाकर, सीमाओं के पार जा सकते हैं, संबंधों को बढ़ावा दे सकते हैं और व्यक्तियों, समुदायों और राष्ट्रों के बीच सार्थक संवाद को प्रेरित कर सकते हैं.

सीएम नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री लेंगे हिस्सा
कार्यक्रम के पहले दिन पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी और केंद्रीय संस्कृति और संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल हिस्सा लेंगे. इसके बाद बैठक के दूसरे दिन ओडिशा शिल्प म्यूजियम में सस्टेन द क्राफ्ट इडिओम एक प्रदर्शनी का भी आयोजन होना है. इस मौके पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक समेत केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, अर्जुन राम मेघवाल, गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय हिस्सा लेंगे. इसके बाद 16-22 मई तक आम लोग भी यहां पहुंच सकेंगे.

Related posts

Leave a Comment