दिल्ली सरकार ने लांच किया ‘देश के मेंटर’ प्रोग्राम, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मिलेगा बेहतर मार्गदर्शन

CM Arvind kejriwal Launch Desh Ke Mentor: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर मार्गदर्शन देने के मकसद से दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने ‘देश के मेंटर’ प्रोग्राम की शुरुआत की है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज इस प्रोग्राम को लांच किया. ‘देश के मेंटर’ कार्यक्रम के जरिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को ‘मेंटर’ खोजने में मदद मिलेगी, जो उनकी प्रतिभा को उभारने में मदद करेंगे. इस प्रोग्राम में देश के कोने कोने से युवा और अपने क्षेत्र में कामयाब हुए लोग सरकारी स्कूल के 9वीं से 12वीं तक की क्लास के बच्चों को मेंटर करेंगे. मेंटर बनने के लिए दिल्ली सरकार ने एक मोबाइल एप भी लॉन्च किया है. मशहूर अभिनेता सोनू सूद को इस प्रोग्राम का ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया है.

दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अद्भुत हो रहा है’

देश के मेंटर’ प्रोग्राम लॉन्च के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अद्भुत हो रहा है. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 16 लाख बच्चे पढ़ा करते थे. इस साल आंकड़ा 18 लाख 70 हजार हो गया है. दिल्ली के प्राइवेट स्कूल से 2 लाख 70 हजार बच्चे नाम कटवाकर सरकारी स्कूल में एडमिट हुए हैं. दिल्ली के शिक्षा क्षेत्र में गज़ब की पॉजिटिविटी नज़र आ रही है. इस साल दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों से 2 लाख 70 हज़ार बच्चे अपने नाम कटवा कर सरकारी स्कूलों में एडमिट हुए हैं. आप लोगो ने एक रास्ता दिखाया कि हो तो सकता है, अगर नीयत हो तो.

एप के ज़रिए बच्चों को मेंटर करेंगे

प्रोग्राम के बारे में बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि एक बच्चा जब 9वीं कक्षा के बाद टीन एज में एंट्री करता है तो उसके ऊपर अलग अलग तरह के दबाव होते हैं. हम चाहते हैं कि बच्चों को ऐसा बड़ा भाई, दोस्त, बहन मिले जिसके साथ वो सब शेयर कर सके. इसलिए दिल्ली ही नही देश की कोने कोने से लोग एक एप के ज़रिए बच्चों को मेंटर करेंगे. कुछ बच्चों के सोचने का दायरा कम होता है. ऐसे में अगर अच्छे मेंटर मिलेंगे तो भविष्य के लिए बच्चे को रास्ते दिखा सकेंगे.

‘मेंटर बनके राष्ट्र निर्माण का काम करें’

मुख्यमंत्री ने कहा कि उम्मीद है कि इस प्रोग्राम से एक मेंटर को अच्छा व्यवहार भी सिखाएगा. देश के युवाओं और बड़े लोगों से अपील है कि मेंटर बनके राष्ट्र निर्माण का काम करें. अगर एक बच्चा भी मेंटर तैयार करते हैं तो वो देश को तैयार कर रहे हैं. देश के मेंटर कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए दिल्ली सरकार ने एक एप बनाया है 7500040004 पर मिसकॉल देकर ऐप डाउनलोड कर सकते

Related posts

Leave a Comment