सुरक्षित, आरामदायक और तकनीकी से लैस होंगे दिल्ली के बस क्यू शेल्टर, बस की टाइमिंग का पहले ही चल जाएगा पता

प्रतिदिन बस से सफर करने वाले दिल्लीवासियों के लिये अच्छी खबर है,  मेट्रो की तरह अब आपको पहले ही पता चल जाएगा कि बस स्टेशन पर कितनी देर में आने वाली है. दिल्ली सरकार ने जिन 1397 नए बस क्यू शेल्टर बनाने का फैसला किया है, वहां पर डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए जाएंगे, जिन पर बस के रूट व बस की टाइमिंग के बारे में सूचना आती रहेगी. इससे बस का इंजतार कर रहे यात्रियों को पता चल जाएगा कि बस कितनी देर में आने वाली है. इन सभी शेल्टरों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे और कंट्रोल रूम से इनकी निगरानी की जाएगी.

तैयार किये जा रहे हैं तो प्रोटोटाइप शेल्टर

दिल्ली सरकार के सूत्रों के मुताबिक नए बस क्यू शेल्टरों के डिजाइन के चयन के लिए  2019 में एक प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया था. प्रतियोगिता के बाद दो डिजाइन चुने गए थे. इन डिजाइन के आधार पर RTO के समीप दो प्रोटोटाइप शेल्टर तैयार किए जा रहे हैं. इनमें एक में स्टेनलेस स्टील और दूसरे में फाइबर का इस्तेमाल किया जा रहा है. जो प्रोटोटाइप बेहतर होगा, बाकी शेल्टर उसी मेटेरियल से बनाए जाएंगे. इसमें से मिक्स स्टील वाला प्रोटोटाइप 20 जुलाई और स्टील वाला प्रोटोटाइप 30 जुलाई तक बनकर तैयार हो जाएगा. उसके बाद रिव्यू के आधार पर एक डिजाइन को फाइनल किया जाएगा.

सुरक्षित, आरामदायक और तकनीकी से लैस होंगे शेल्टर

शेल्टरों को पहले से अधिक सुविधाजक और सुरक्षित बनाया जाएगा. इसके अलावा शेल्टरों में पर्याप्त लाइटिंग और बैठने की भी सुविधा होगी. शेल्टरों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि बारिश में लोगों को दिक्कत न हो. शेल्टरों को बनाने की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी की होगी. यदि पूरी स्टील वाले शेल्टर बनाए जाते हैं तो उन पर 253.62 करोड़ जबकि मिक्स स्टील वाले शेल्टर पर 171.77 करोड़ का खर्चा आएगा.

Related posts

Leave a Comment