दिल्ली का ‘पारा’ हाई! इस हफ्ते तापमान होगा 41 पार, बारिश के आसार खत्म

बेमौसम बरसात से राहत के बाद अब राजधानी दिल्ली में प्रचंड गर्मी ने अपनी असर दिखाना शुरु कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल अब गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. वहीं अनुमान यह भी है कि 12 से 16 मई तक तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की बढ़ोतरी होगी और वह 42 डिग्री तक पहुंच जाएगा.

वहीं मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि संभावना है कि अब आज (गुरुवार) से पारा एक बार फिर चढ़ेगा. साथ ही आसमान में बादल भी आते-जाते रहेंगे लेकिन गर्मी महसूस होगी.

बारिश के आसार खत्म
बता दें कि हाल ही में आईएमडी ने 12 और 13 मई को बूंदाबांदी की संभावना जताई थी. लेकिन अब उन्होंने अपना पूर्वानुमान बदल दिया है. जानकारी के अनुसार 13 मई को धूल भरी तेज हवा चलने का अनुमान है. वहीं 16 मई तक तापमान बढ़तक 42 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है. इसके अलावा न्यूनतम तापमान भी बढ़ेगा.

जानवरों के लिए लगे एसी-कूलर
वहीं गर्मी बढ़ते ही दिल्ली के चिड़ियाघर में जानवरों की देखभाल के लिए प्रशासन ने तैयारी कर ली है. यहां जंगली जानवरों के लिए कूलर-एसी के भी इंतजाम किए गए हैं. साथ ही उनके खाने-पीने पर भी नजर रखी जा रही है. वहीं चिड़ियाघर की निदेशक, आकांक्षा महाजन ने बताया कि जानवरों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए तरल पदार्थ दिया जा रहा है.

बंगाल में 12 मई तक हीट वेव का अलर्ट
वहीं पश्चिम बंगाल में 12 मई तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. चक्रवात तूफान मोचा का अधिक प्रभाव बंगाल में नहीं होने की संभावना है. कोलकाता मौसम विभाग के उप महानिदेशक संजीब बनर्जी ने बताया कि इसका लैंडफॉल बांग्लादेश और म्यांमार के बीच होगा. हालांकि मछुआरे समेत अन्य लोगों को समुद्र के किनारे न जाने की चेतावनी दी गई है.

Related posts

Leave a Comment