दिग्विजय सिंह से पूछा गया शशि थरूर बेहतर हैं या अशोक गहलोत? बोले- ‘मैं क्या बुरा हूं’

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तारीख नजदीक आने के साथ ही सियासी हलचल बढ़ती जा रही है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) भी कांग्रेस प्रमुख पद की दौड़ में शामिल हो गए. दिग्विजय सिंह शुक्रवार (30 सितंबर) को नामांकन दाखिल करने वाले हैं. शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है. 

दिग्विजय सिंह से गुरुवार को सवाल पूछा गया कि एक हफ्ते पहले आपने चुनाव लड़ने के सवाल पर कहा था मुझे रेस से बाहर मत कीजिए, क्या उस वक्त आपकी जुबान पर सरस्वती विराजमान थी. इस पर एनडीटीवी से बात करते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा कि, “मुझसे एक हफ्ते पहले पूछा गया था कि शशि थरूर और अशोक गहलोत में से किसका समर्थन करेंगे. दोनों ही हमारे मित्र हैं तो मैंने कह दिया था कि आप मुझे अध्यक्ष पद की रेस से क्यों बाहर कर रहे हैं, मैं क्या बुरा हूं.” 

दिग्विजय सिंह ने और क्या कहा?

पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कहा कि, “जब मैदान साफ है, तो मैंने सोचा क्यों नहीं, मैं भी नामांकन कर देता हूं. शुरुआत में पार्टी के द्वारा नाम तय करने की बात चल रही थी, तो बात अलग थी, लेकिन अब स्थिति अलग है.” उन्होंने कहा कि, “अगर वे निर्वाचित होते हैं तो पार्टी के फैसलों को पूरा करेंगे, जैसा कि एक लोकतांत्रिक व्यवस्था में होता है. एक अच्छा नेता तानाशाह नहीं होता बल्कि सबको साथ लेकर चलता है. उदाहरण के लिए, सोनिया गांधी सभी से सलाह लेती हैं, इसके बाद ही वह कोई फैसला लेती हैं. यह किसी भी लोकतांत्रिक पार्टी में नेतृत्व की प्रणाली है.” 

क्या नामांकन वापस लेंगे दिग्विजय सिंह?

दिग्विजय सिंह ने कहा कि, “वह आधिकारिक उम्मीदवार नहीं थे. अगर गांधी परिवार ने कहा था कि कोई अधिकृत उम्मीदवार नहीं है, तो मैं एक कैसे हो सकता हूं? मैं ‘आधिकारिक’ या ‘अधिकृत’ उम्मीदवार नहीं हूं. मैं अपनी अंतरात्मा की आवाज पर चुनाव लड़ रहा हूं.” दिग्विजय सिंह ने कहा, “मैं लोकतांत्रिक व्यवस्था में विश्वास करता हूं. पार्टी जो भी फैसला करेगी, मैं उसके साथ जाऊंगा.” अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल होने के बाद क्या वह नामांकन वापस लेंगे, इस पर दिग्विजय सिंह ने कहा कि, “राजनीतिक स्थिति बदल सकती है. हम इंतजार करेंगे और देखेंगे.” 

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव हुआ दिलचस्प

बता दें कि, कांग्रेस सासंद शशि थरूर (Shashi Tharoor) भी शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करने वाले हैं. थरूर और दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) के अलावा कांग्रेस का G-23 खेमा भी उम्मीदवार उतारने पर चर्चा कर रहा है. गुरुवार हो ही जी-23 ग्रुप ने आनंद शर्मा के निवास पर बैठक की है. इनके अलावा मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) भी गांधी परिवार की पसंद के रूप में चुनाव में उतर सकते हैं. इतने उम्मीदवारों के नामांकन की चर्चाओं के बाद कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव दिलचस्प बन गया है. 

Related posts

Leave a Comment