चुनाव आयोग आज करेगा इन राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान

नई दिल्‍ली:- भारत निर्वाचन आयोग (ECI) आज नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं के आम चुनावों की घोषणा करेगा. इसके लिए चुनाव आयोग आज दोपहर ढाई बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है, जहां चुनावी कार्यक्रम की घोषणा होगी. फरवरी में इन तीनों राज्यों में चुनाव होने हैं. पिछले दिनों चुनाव आयोग की टीम ने नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा का दौरा किया. बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग ने इस दौरान केंद्रीय सुरक्षाबल से भी संपर्क किया है. इन तीनों राज्‍यों की स्थिति का परखने के बाद अब चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान करने जा रही है.

नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 12 मार्च, 22 मार्च और 15 मार्च को पूरा हो रहा है. अब इससे पहले इन राज्‍यों में नई सरकार का गठन करना है. इधर, स्‍थानीय से लेकर राष्‍ट्रीय पार्टियों ने भी इन राज्‍यों में चुनावों के लिए कमर कस ली है.

इस वर्ष इन तीन राज्यों के साथ-साथ कुल नौ राज्यों में विधानसभाओं के चुनाव होने वाले हैं. इनमें कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम शामिल हैं. नागालैंड में कोई विपक्ष नहीं है, वहां सर्वदलीय सरकार है. वहीं, त्रिपुरा में भाजपा की सरकार है, जबकि मेघालय में भी गठबंधन के जरिए बीजेपी ही सरकार में है.

इस साल नौ राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को अगले वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है. ऐसे में सभी पार्टियों ने इन चुनावों के लिए कमर कस ली है. भाजपा की कार्यकारिणी की बैठक में भी चुनावों की रणनीति पर बात हुई. त्रिपुरा और मेघालय में 2-2, जबकि नागालैंड में लोकसभा की एक सीट है.

Related posts

Leave a Comment