एलन मस्क की कंपनी SpaceX अंतरिक्ष में भरेगी उड़ान, 15 सितंबर को लॉन्च होगा ‘इंस्पिरेशन 4

SpaceX Mission: टेक बिलिनियर एलन मस्क की कंपनी SpaceX अपने पहले स्पेस मिशन के साथ पूरी तरह तैयार हैं. एलन मस्क की कंपनी SpaceX अपने पहले मिशन ‘इंस्पिरेशन 4’ (Inspiration4) को 15 सितंबर को लॉन्च करने जा रहा है. इस मिशन में अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए आम नागरिकों को शामिल किया गया है. ‘इंस्पिरेशन 4’ फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में नासा के पैड 39 ए से लॉन्च होगा.

इंस्पिरेशन 4 मिशन की टीम ने ट्वीट किया, “इंस्पिरेशन 4 और SpaceX ने अंतरिक्ष में उड़ान भरने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और अब हम अपने लॉन्च के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.” बता दें कि, एलन मस्क SpaceX के सीईओ हैं. कंपनी ने इस साल फरवरी में अपने इस स्पेस मिशन को लेकर एलान किया था. कंपनी ने एलान किया था कि, हमनें अपने पहले स्पेस मिशन ‘इंस्पिरेशन 4’ की तैयारी शुरू कर दी हैं. ये एक चैरिटी बेस्ड मिशन है. जिसकी अगुवाई टेक बिजनेसमैन Jared Isaacman करेंगे, जबकि इसमें तीन अन्य लोग भी शामिल होंगे.

तीन दिन बाद फ्लोरिडा के तट के पास लैंडिंग करेगा ‘इंस्पिरेशन 4’

‘इंस्पिरेशन 4’ हर डेढ़ घंटे में एक कस्टमाइज्ड फ़्लाइट पाथ (customised flight path) SpaceX के क्रू ड्रैगन कैप्सूल में प्लैनेट के चक्कर लगाएगा. अपनी इस तीन दिन की अंतरिक्ष यात्रा के बाद ये ड्रैगन कैप्सूल वापसी करेगा और फ्लोरिडा के तट के पास समुद्र में लैंडिंग करेगा. इस मिशन की अगुवाई कर रहे 37 साल के jared Isaacman इंटीग्रेटेड पेमेंट प्रोसेसिंग कंपनी Shift4 Payments के सीईओ हैं साथ ही वो एक ट्रेंड पायलट भी हैं.

चैरिटी के तहत Isaacman ने खरीदा है ये ‘इंस्पिरेशन 4’ मिशन

Isaacman ने St Jude Children’s Research Hospital के लिए चैरिटी जुटाने के उद्देश्य से इस फ़्लाइट को खरीदा है. साथ ही उन्होंने इस ‘इंस्पिरेशन 4’ मिशन में दो सीट St Jude को दी हैं और मिशन के बाद उसे 100 मिलियन डॉलर देने का वादा भी किया है. Space.com के मुताबिक इस मिशन में उनके साथ, हेली आर्सीनॉक्स, सियान प्रॉक्टर और क्रिस सेम्ब्रोस्की भी शामिल होंगे.

बोन कैन्सर सरवाईवर आर्सीनॉक्स को इस मिशन में इसके चैरिटी अभियान को रिप्रेज़ेंट करने के लिए चुना गया है. जबकि प्रॉक्टर और क्रिस सेम्ब्रोस्की एक ग्लोबल कांटेस्ट को जीतकर इस मिशन का हिस्सा बनें हैं.

Related posts

Leave a Comment