भीषण गर्मी में झुलस रहा यूरोप, मौसम विभाग की चेतावनी-50 डिग्री सेल्यिसस तक पहुंच सकता है ‘पारा’

यूरोप इस समय भीषण गर्मी में झुलस रहा है. इटली (Italy) ने संभवत: अभी तक का यूरोप का सबसे गर्म दिन (Europe’s hottest day) देखा है, यहां सिसिली के सिराकुसा (Sicily’s Siracusa)में बुधवार को देश का सर्वोच्‍च तापमान रिकॉर्ड किया गया. दक्षिण यूरोप इस समय भयानक गर्मी से झुलस रहा है. गुरुवार को इटली के फायर ब्रिगेड विभाग को देशभर के सैकड़ों स्‍थानों पर आग लगने के बारे में सूचना मिली जिसमें चार लोगों को जान गंवानी पड़ी. मुश्किलें यहीं खत्‍म होती नजर नहीं आ रहीं. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में पारा और ऊंचा जाने का अनुमान लगाया है. ब्रिटेन के मौसम विभाग ने चेताते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में तापमान 50 डिग्री को छू सकता है या इससे भी पार जा सकता है.
ब्रिटेन के मौसम विभाग के प्रमुख प्रोफेसर पीटर स्‍कॉट ने कहा, ‘जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है. जब हम रिकॉर्ड ब्रेक करने वाले तापमान के इन आंकड़ों को देखते हैं तो आने वाले दिनों में ऐसे और रिकॉर्ड टूटने या इसके करीब पहुंचने की आशंका है.’ उन्‍होंने कहा कि जून 2019 में रिकॉर्ड ब्रेकिंग तापमान देखने में आ या था जब फ्रांस में पहली बार पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था. हमारे विश्‍लेषण से पता चला है कि क्‍लाइमेंट चेंज के कारण ऐसा होने (तापमान बढ़ने) की आशंका पांच गुना तक बढ़ गई है.
ब्रिटेन के मौसम विभाग के अनुसार औद्योगिकीकरण के पहले के दौर (1850-1900) से पृथ्‍वी के औसत सरफेस तापमान में 1.1 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ है लेकिन कुछ क्षेत्रों में औसत तापमान काफी बढ़ गया है. उदाहरण के तौर पर नॉर्थ अफ्रीका में यह करीब 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा. एएफपी के अनुसार ग्रीस में दशक की सबसे ज्‍यादा झुलसा देने वाली गर्मी के कारण आग लगने की बढ़ी घटनाओं ने करीब 10 हजार हेक्‍टेयर जंगल और खेतों को तबाह कर दिया है. देश में वर्ष 2007 के बाद से आग लगने के कारण हुआ यह सबसे बड़ा नुकसान है.

Related posts

Leave a Comment