पहले वंदे भारत, फिर वाटर मेट्रो, पीएम मोदी बोले- दूसरे राज्यों के लिए मॉडल बनेगा केरल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के दो दिनों के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने तिरुवनंतपुरम में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. इसके बाद वह तिरुवनंतपुरम के सेंट्रल स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए जहां उन्होंने 3200 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा आज केरल को उसकी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिली और कई विकस परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया. बाद में पीएम मोदी ने कोच्चि शहर में वाटर मेट्रो का उद्घाटन भी किया

इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य का विकास ही देश के विकास का सूत्र है. इस दौरान उन्होंने भारत पर दुनिया के मजबूत भरोसे के पीछे 4 कारणों के बारे में भी बताया. ये चार कारण हैं केंद्र में निर्णायक सरकारस इंफ्रास्ट्रक्चर पर अभूतपूर्व निवेश, युवाओं के स्किल पर इंवेस्टमेंट और ईज ऑफ लिविंग. पीएम मोदी ने पिछले 9 सालों के कामों का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए बेहतरीन स्पीड और स्केल पर काम किया जा रहा है.

केरल बनेगा दूसरे राज्यों के लिए मॉडल
तिरुवनंतपुर में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने केरल को जागरूक और शिक्षित लोगों का राज्य बताया. यहां के लोगों की मेहनत और विनम्रता उनकी पहचान का हिस्सा है. इस दौरान पीएम मोदी ने केरल में वंदे भारत और वाटर मेट्रो का जिक्र किया और कहा कि केरल दूसरे राज्यों के लिए मॉडल बनेगा.

डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला
बता दें, वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम में डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला भी रखी. इसके अलावा कोच्चि वाटर मेट्रो और विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत के रेल नेटवर्क के तेजी से बदलने की बात की बताया कि ये उच्च गति के लिए तैयार हो रहा है.

इस दौरान उन्होंने वोकल फॉर लॉकल की बात भी कही. उन्होंने बताया कि देश के ट्रांसपोर्ट को आधुनिक बनाने के लिए भी काफी कोशिशें की जा रही हैं. स्थानिया परिस्थितियों को देखते हुए मेक इन इंडिया के तहत समाधान देने की कोशिश की जा रही है.

Related posts

Leave a Comment