आज से ही लग रहा ये Tax, खान-पान से लेकर शौक-मौज पर पड़ेगा असर, जानें किन चीजों में होगी जेब ढीली

आम बजट 2021-22 में सरकार ने हेल्थ सेक्टर में अपना खर्च बढ़ाया है, लेकिन इस खर्च की भरपाई के लिए कई सारे प्रावधान किए हैं. इनमें से एक महत्वपूर्ण प्रावधान एग्रीकल्चर सेस (Agriculture Cess) या एग्री इंफ्रा सेस भी है. बड़ी बात यह है कि यह नया एग्री इन्फ्रा डेवलपमेंट सेस (Agri Infra Development Cess) आज से ही लागू हो रहा है.

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि एग्री इन्फ्रा डेवलपमेंट सेस 2 फरवरी से ही लागू हो जाएगा. ऐसे में रोजमर्रा की जरूरतें और बहुत सारे प्रॉडक्ट या उत्पाद महंगे हो जाएंगे. इनका असर आज से ही आपकी जेब पर पड़ सकता है. सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि किन चीजों पर एग्री इंफ्रा सेस लगाया गया है और कितने फीसदी लगाया गया है.

इन चीजों पर लगाया गया एग्रीकल्‍चर सेस

  1. पेट्रोल-डीजल पर क्रमश: 2.5 रुपये और 4 रुपये प्रति लीटर
  2. सोना चांदी पर 2.5 फीसदी
  3. शराब पर 100 फीसदी
  4. कच्‍चा पाम ऑयल पर 17.5 फीसदी
  5. कच्‍चा सोयाबीन और सूरजमुखी तेल पर 20 फीसदी
  6. सेब पर 35 फीसदी एग्री सेस
  7. यूरिया वगैरह फर्टिलाइजर पर 5 फीसदी
  8. मटर पर 40 फीसदी
  9. काबुली चना पर 30 फीसदी
  10. मसूर पर 20 फीसदी
  11. कपास पर 5 फीसदी

सेब खाना होगा महंगा, खाद की कीमतें भी बढ़ेंगी
ज्यादातर लोगों को फलों में सेब पसंद होता है. यह 12 महीने मिलने वाला फल है, जो कभी सस्ता होता है तो कभी महंगा. लेकिन पहले की अपेक्षा यह आज से और महंगा होने वाला है. कारण कि सरकार ने सेब पर 35 फीसदी एग्री इन्फ्रा सेस लगाया है. वहीं खाद पर भी 5 फीसदी सेस लगाने के कारण यह महंगा हो सकता है.

खाने के तेल पर सेस, पर महंगाई का असर नहीं
सरकार ने कच्चे पाम तेल पर 17.5 फीसदी, कच्चे सोयाबीन और सूरजमुखी तेल पर 20 फीसदी एग्री इंफ्रा सेस लगाया है. हालांकि ग्राहकों पर कीमतों का अतिरिक्त भार ना पड़े इसलिए इन पर बेसिक कस्टम ड्यूटी (बीसीडी) में कटौती की गई है. ऐसा नहीं होने पर आपकी जेब ढीली हो सकती थी.

सोना-चांदी सस्ता होगा या महंगा?
बजट में सोने और चांदी पर उत्पाद शुल्क दर 5 फीसदी कम की गई है. इसे 12.5 फीसदी से घटाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया है. वहीं सोने-चांदी के बिस्कुटों पर भी सीमा-शुल्क भी घटाया गया है. ऐसे में अप्रैल से सोने चांदी के सस्ते होने की संभावना है. हालांकि सरकार ने सोने और चांदी पर 2.5 फीसदी एग्री इन्फ्रा सेस भी लगाया गया है. ऐसे में तात्कालिक तौर पर सोने-चांदी की कीमतें बढ़ भी सकती हैं.

पेट्रोल-डीजल भी हो सकते हैं महंगे
बजट में पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से एग्री इन्फ्रा सेस लगाया गया है. ऐसे में इनकी कीमत भी बढ़ने की संभावना है. हालांकि यह काफी हद तक डीलर और तेल कंपनियों पर निर्भर करेगा.

आज से दोगुना महंगा होगा शराब पीना
शराब पीना आज से ही महंगा हो सकता है, क्योंकि बजट में एल्कोहॉलिक बेवरेज (Alcoholic Beverages) पर 100 फीसदी एग्री इन्फ्रा सेस लगाया है. इस हिसाब से आज से शराब पीना दोगुना महंगा हो सकता है. यानी अगर कोई व्यक्ति ​200 रुपये की शराब पीता रहा हो तो उसे अब उतनी ही शराब के लिए 400 रुपये खर्च करने होंगे.

Related posts

Leave a Comment