ग्लोबल समिट-2023: कल PM मोदी करेंगे उद्घाटन, 80 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

मध्य प्रदेश राज्य की वाणिज्यिक राजधानी इंदौर में इनवेस्ट मध्य प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का 7वां संस्करण 11 – 12 जनवरी 2023 को आयोजित है. बुधवार यानी 11 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम का विषय “मध्य प्रदेश – भविष्य के लिए तैयार राज्य” है. भारत के सबसे स्वच्छ राज्य और सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में निर्धारित कार्यक्रम ‘कार्बन न्यूट्रल’ और ‘जीरो वेस्ट’ होगा. इसमें 5000 से ज्यादा उद्योगपति, विभिन्न उद्योग संघों के प्रतिनिधि, 80 से ज्यादा देशों के 500 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों समेत विदेशी प्रतिनिधि और सभी G-20 देशों के प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे.

इस कार्यक्रम में केंद्र और राज्य सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों की भी भागीदारी होगी.इस दो दिवसीय आयोजन का मुख्य उद्देश्य राज्य के औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र को प्रदर्शित करना, राज्य की नीतियों को बढ़ावा देना, उद्योग के अनुकूल नीतियां बनाने के लिए औद्योगिक संगठनों के साथ परामर्श, सहयोग के अवसर, निर्यात क्षमता को बढ़ावा देना, क्रेता-विक्रेता बैठकें और विक्रेता विकास करना है.

दो दिवसीय शिखर सम्मेलन
यह आयोजन एक ऐसा मंच होगा, जहां वैश्विक नेता, उद्योगपति और विशेषज्ञ उभरते बाजारों और प्रवृत्तियों और मध्य प्रदेश की निवेश क्षमता का उपयोग करने के तरीकों पर अपने कथन साझा करने के लिए एक साथ आएंगे. दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान, विभिन्न क्षेत्रों के उद्योगपतियों और उद्योगपतियों के साथ 20 अलग-अलग क्षेत्र-निश्चित निर्णय लिए जाएंगे और इन निर्णयों में भारत सरकार और मध्य प्रदेश से संबंधित मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी विचार-मंथन करेंगे.

‘कार्बन न्यूट्रल’ और ‘जीरो वेस्ट’ निर्धारित कार्यक्रम
‘कार्बन न्यूट्रल’ से तात्पर्य वातावरण में कार्बन उत्सर्जन और उसके अवशोषित होने के बीच संतुलन स्थापित करने से है. यह उपाय महत्वपूर्ण है, क्योंकि कार्बन डाइ ऑक्साइड सरीखी ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन जलवायु पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है. सम्मेलन शून्य अपशिष्ट (जीरो वेस्ट) आयोजन भी होगा. सम्मेलन के दौरान खाने व पानी की बर्बादी पर भी अंकुश लगाया जाएगा और थालियों में बचने वाले भोजन का प्रसंस्करण कर इससे खाद बनाई जाएगी.

Related posts

Leave a Comment