Gold Bond Price : आज से जारी हो रहा है गोल्ड बॉन्ड, जानिए किस कीमत पर खरीद पाएंगे 1 ग्राम सोना

नई दिल्ली: अगर आप दीवाली से पहले सोने में निवेश करने का सोच रहे हैं, तो आपके पास एक अच्छा विकल्प है. आप आज सोमवार से यानी 25 अक्टूबर, 2021 से सरकारी गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं. आज से Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 की अगली किस्त खुल रही है, जिसके तहत इस बॉन्ड में 25-29 अक्टूबर के बीच निवेश किया जा सकेगा. गोल्ड बॉन्ड की अगली किस्त में 25 अक्टूबर से पांच दिनों के लिए निवेश किया जा सकता है. केंद्रीय रिजर्व बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत ब्याज से लिंक्ड बॉन्ड जारी करता है, जिसकी कीमत बाजार में सोने के भाव से तय होती है. आरबीआई सरकार के बिना पर यह स्कीम चलाती है.

यानी कि आपको दीवाली से पहले निवेशकों के लिए पांच दिनों तक पेपर गोल्ड में निवेश (Invest in Gold Bond) करने का मौका मिल रहा है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को पेपर गोल्ड इसलिए कहते हैं क्योंकि यह एक तरह का दस्तावेज होता है, जिसमें आप निवेश करते हैं. इसकी कीमतें फिजिकल गोल्ड के बाजार के ही हिसाब से ही तय की जाती हैं. फिजिकल गोल्ड से ये अलग इसलिए होता है क्योंकि इसमें आपको स्टोरेज और सुरक्षा की चिंता नहीं करनी पड़ती है, वहीं आपको इसपर फिजिकल गोल्ड की कीमतों के हिसाब से ही रिटर्न मिलता है.

कहां से खरीद सकेंगे
ये बॉन्ड आप बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIS), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया और और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) के माध्यम से खरीद सकते हैं.

क्या होगा इशू प्राइस
इस छठी किस्त के गोल्ड बॉन्ड के लिए रिजर्व बैंक ने 4,765 रुपये प्रति यूनिट यानी प्रति ग्राम की कीमत तय की है. बता दें कि सरकारी बॉन्ड के लिए सोने का भाव सदस्यता अवधि से पहले के सप्ताह के अंतिम तीन कार्य दिवसों के लिए भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ लिमिटेड (IBJA) की ओर से जारी किए जाने वाले 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के औसत के बराबर होगा. यानी कि जिस दिन आप बॉन्ड खरीदेंगे, उसके पिछले हफ्ते के आखिरी तीन कारोबारी दिनों में गोल्ड की जो कीमत होगी यानी IBJA ने जो गोल्ड की कीमतें जारी की होंगी, उसमें 999 प्योरिटी गोल्ड का जो बंद भाव होगा, उसी भाव पर आप बॉन्ड में सोना खरीद पाएंगे. बॉन्ड की अवधि आठ साल की होगी और पांचवें साल के बाद आपको इसे बंद कराने का विकल्प भी मिलेगा.

कौन कर सकता है निवेश
इस स्कीम के तहत गोल्ड बॉन्ड कोई ट्रस्ट, हिंदू अविभाजित परिवार, चैरिटी संस्था, यूनिवर्सिटी और भारत में रह रहा कोई भी व्यक्ति व्यक्तिगत तौर पर अपने नाम पर या किसी नाबालिग के नाम पर या फिर जॉइंट तरीके से ये बॉन्ड खरीद सकता है.

मिलेगा डिस्काउंट
इस बॉन्ड में निवेश कर रहे निवेशकों को ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल तरीके से भुगतान करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी और इस योजना में निवेश करने पर ब्याज के रूप में अतिरिक्त प्रतिफल भी मिलेगा. योजना में न्यूनतम एक ग्राम सोने का निवेश किया जा सकता है.

कब-कब जारी होंगे अगले बॉन्ड

बता दें कि स्वर्ण बांड की 2021-22 श्रृंखला के तहत अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 के बीच चार चरणों में बॉन्ड जारी किए जाएंगे. इस श्रृंखला के तहत मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह चरण में बांड जारी किए गए हैं. वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 2021-22 सीरीज-8 की सदस्यता अवधि 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर होगी और बॉन्ड दो नवंबर को जारी किए जाएंगे.

Related posts

Leave a Comment