G-20 होस्ट करने का मौका मिला ये बड़ी बात, अच्छे से निभाएंगे जिम्मेदारी- मनीष सिसोदिया

G-20 की तैयारियों को लेकर उपराज्यपाल के साथ बैठक के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भारत के लिए बहुत बड़ी बात है कि हमें G-20 होस्ट करने का मौका मिला है. दिल्ली के लिए तो और भी बड़ी बात है क्योंकि दिल्ली में इसके सबसे बड़े इवेंट होने हैं. हमारी जिम्मेदारी है कि दिल्ली में जितने भी मेहमान G20 के समय आएं, वे अच्छा फील करें. उन्हें अच्छी सुविधाएं मिलें. भारत की अच्छी तस्वीर दिखाने के लिए हम बहुत अच्छे से जिम्मेदारी निभाएंगे. सभी विभाग पहले से इसकी तैयारी कर रहे हैं और इस पर अच्छी चर्चा हुई.

साथ ही देश की जो खास और यूनिक चीजे हैं उन्हें अच्छे से प्रदर्शित करें, दिल्ली का अपना इतिहास है अपनी संस्कृति है. इन सभी चीजो को प्रदर्शित करने का एक अच्छा अवसर है. दिल्ली के विकास में भी चार चांद लगेंगे और स्थायी विकास भी होगा. करीब एक लाख लोग आएंगे उसके लिए पूरी दिल्ली को तैयार किया जा रहा है. कौन दिल्ली के किस कौने में जाएगा इसलिए दिल्ली के कुछ अच्छे बाजार और पार्क सुंदर होंगे. हम मेहमानों का एक त्योहार जैसे माहौल में सबका स्वागत करेंगे. इस बैठक में PWD, NDMC, शिक्षा विभाग, DDA और पुलिस विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे.

भारत ने 1 दिसंबर को आधिकारिक रूप से G20 की अध्यक्षता ग्रहण की
भारत ने 1 दिसंबर को आधिकारिक रूप से G20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी. अगले साल होने वाले इस मेगा इवेंट को लेकर हर स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है. मीटिंग में उपराज्यपाल ने विभिन्न संबंधित परियोजनाओं की अगुवाई की, जिनमें सड़कों की मरम्मत, विशेष रूप से आईजीआई हवाईअड्डे से आने-जाने वाली सड़कें, रिंग और रेडियल सड़कें शामिल हैं.

G20 को लेकर तैयारियां तेज
बता दें कि, मार्च, जून और सितंबर 2023 में राजधानी दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन से जुड़े अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इनमें दुनियाभर के राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रतिनिधि और मेहमान भारी संख्या में शामिल होंगे. अब राजधानी में G20 को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. एक तरफ बैठकें तो दूसरी तरफ रेनोवेशन का काम तेजी से किया जा रहा है.

Related posts

Leave a Comment