‘नेताजी सुभाषचंद्र बोस होते तो गर्व से भर उठते’, दूनागिरी वॉरशिप की लॉन्चिंग पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

नेताजी सुभाषचंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) अगर आज हमारे बीच होते तो भारत के स्वदेशी युद्धपोत (Indigenous Warship) और पनडुब्बियां देखकर निश्चित रुप से गर्व से भर उठते. नेताजी ने जर्मनी से सुमात्रा तक की 90 दिन की यात्रा जर्मनी और जापान की पनडुब्बी से की थी. ये कहना है देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का, जिन्होंने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकता (Kolkata) में भारतीय नौसेना (Indian Navy) के स्वदेशी जहाज, आईएनएस दूनागिरी (INS Dunagiri) को हुगली नदी में लॉन्च किया. 

दूनागिरी वॉरशिप के लॉन्चिंग के वक्त रक्षामंत्री (Defence Minister) ने कहा कि यह हमारी नौसेना की विजनरी एप्रोच ही थी, जिसके चलते 60 के दशक से ही इन-हाउस शिप डिजाइन संस्था को स्थापित कर लिया गया था. राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि बायर्स-नेवी से बिल्डर्स-नेवी तक का सफर भारतीय नौसेना का एक अहम पड़ाव है और आत्मनिर्भरता की राह पर तेजी से प्रगति कर रही है. 

41 वॉरशिप और पनडुब्बियों का निर्माण कार्य जारी

इस मौके पर बोलते हुए नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने बताया कि इस वक्त भारतीय नौसेना के जो 1.75 लाख करोड़ के रक्षा सौदे हैं, उनमें से 88 प्रतिशत स्वदेशी उपक्रमों को दिए गए हैं. आपको बता दे कि इस वक्त भारतीय नौसेना के 41 युद्धपोत और पनडुब्बियां का निर्माण-कार्य जारी है. इनमें से 39 स्वदेशी शिपयार्ड में तैयार किए जा रहे हैं. मात्र दो (02) युद्धपोत ऐसे हैं, जिनका निर्माण-कार्य रूस में चल रहा है. 

Related posts

Leave a Comment