बुजुर्ग माता-पिता की सेवा नहीं कर सकते बच्चे, तो जायदाद पर भी हक नहीं


लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग (UPSLC) ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष रखरखाव-कल्याण और वरिष्ठ नागरिक अधिनियम-2017 में संशोधन के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया, जिससे वरिष्ठ नागरिक लापरवाही पर अपने उत्तराधिकारियों से अपनी संपत्ति वापस ले सकें. यूपीएसएलसी (UPSLC) ने प्रस्तावित किया है कि उपहार की संपत्ति का विलेख एक बुजुर्ग व्यक्ति द्वारा शिकायत के बाद रद्द कर दिया जाएगा. यह भी प्रस्तावित किया है कि यदि बुजुर्ग व्यक्तियों के घर में रहने वाले बच्चे या रिश्तेदार उनकी देखभाल नहीं करते हैं या उनके साथ अनुचित व्यवहार करते हैं, तो उन्हें उनके घर से निष्कासित किया जा सकता है. वरिष्ठ नागरिक रखरखाव कल्याण अधिनियम के अनुसार, माता-पिता सहित एक वरिष्ठ नागरिक जो खुद की कमाई से खुद को बनाए रखने में असमर्थ हैं या उसके स्वामित्व वाली संपत्ति बच्चों और रिश्तेदारों द्वारा रखरखाव का हकदार होगा.

राज्य सरकारों को नियम बनाने और न्यायाधिकरण पर निर्णय लेने की शक्ति दी गई है. उत्तर प्रदेश सरकार ने 2014 में अधिनियम के तहत नियम बनाए और उसी वर्ष एक न्यायाधिकरण का गठन किया. यूपीएसएलसी (UPSLC) ने अपनी 13 रिपोर्टों में, जो पहले अधिनियम का अध्ययन करने और बुजुर्गों के साथ बातचीत करने के बाद प्रस्तुत की गई थी, पता चला कि कई मामलों में उनके बुजुर्ग माता-पिता की संपत्ति में रहने वाले बच्चे उनकी देखभाल नहीं कर रहे थे. यूपीएसएलसी ने यह भी नोट किया कि कई मामलों में, बच्चे स्वयं अपने बूढ़े माता-पिता की लगभग पूरी संपत्ति का उपयोग करते हैं और उन्हें एक छोटे हिस्से में जगह देते हैं. यूपीएसएलसी ने शर्त का ध्यान रखने के लिए अधिनियम के 22 नियम में संशोधन का प्रस्ताव किया है, जिसमें बच्चे अपने माता-पिता की देखभाल नहीं करते हैं और अपनी संपत्ति से बेदखल करना चाहते हैं.

दिल्ली उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि अगर बुजुर्ग माता-पिता ने बच्चों के नाम पर अपनी संपत्ति हस्तांतरित की है, और संपत्ति के हस्तांतरण के बाद बच्चे उनकी देखभाल नहीं करते हैं, तो वे (माता-पिता) स्थानांतरण रद्द कर सकते हैं और बच्चे कानूनी रूप से बाध्य होंगे संपत्ति वापस करने के लिए. यूपीएसएलसी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) आदित्य नाथ मित्तल ने एएनआई को बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री को रिपोर्ट पेश की. न्यायमूर्ति मित्तल ने कहा, “वह बहुत खुश थे हैं.” उन्होंने कहा कि बड़ों का सम्मान जरूर किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने यह भी पूछा कि समाज उन लोगों का सम्मान क्यों करेगा जो अपने माता-पिता का सम्मान नहीं करते हैं?

उन्होंने कहा कि, उन्होंने कहा कि, “अक्सर यह देखा गया है कि बच्चों को संपत्ति मिलने के बाद वे अपने माता-पिता से बचते हैं. उनके मन में यह भावना होती है कि अब हमें संपत्ति मिल गई है, उनके साथ संबंध रखने की क्या जरूरत है?.”न्यायमूर्ति मित्तल ने कहा कि अधिकांश वृद्धाश्रम में बुजुर्ग हैं, जिन्हें संपत्ति के हस्तांतरण के बाद अपने बच्चों द्वारा अपने घर से बाहर कर दिया गया है. उन्होंने कहा, “वरिष्ठ नागरिक रखरखाव कल्याण अधिनियम 2007 में विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा किए गए विभिन्न प्रावधानों का अध्ययन करने के बाद, समिति ने उत्तर प्रदेश सरकार को अपनी मसौदा रिपोर्ट प्रस्तुत की. जिसमें यदि बुजुर्ग माता-पिता की देखभाल उनके बच्चे नहीं करते हैं, तो वे एक आवेदन दायर कर सकते हैं जो राज्य न्यायाधिकरण द्वारा सुना जा सकता है.” न्यायमूर्ति मित्तल ने कहा कि न्यायाधिकरण एक अनुपालन पर उचित निर्णय लेगा, जिसमें उनके माता-पिता की संपत्ति से निष्कासन शामिल है.

उन्होंने कहा कि, “अधिनियम में एक और प्रावधान है जिसमें कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति अपने घर से किसी को निकालना चाहता है तो उन्हें इसके लिए दीवानी मुकदमा दायर करना होगा. एक सिविल मुकदमा लंबे समय तक चलता है और इसके लिए एक महंगे वकील और मुख्य स्रोत की आवश्यकता होती है.” कानूनी खर्च वहन करने के लिए उस संपत्ति का मूल्यांकन बना रहता है. ऐसी स्थिति में हमने एक संशोधन प्रस्तावित किया है, जिसके माध्यम से बुजुर्ग माता-पिता की संपत्ति पर रहने वाले बच्चों और रिश्तेदारों को संपत्ति छोड़ने के लिए कहा जाएगा.”

Related posts

Leave a Comment