ट्रेन से करने वाले हैं सफर तो जरूर चेक करने कैंसिल ट्रेन को पूरी लिस्ट, आज कुल 144 ट्रेनें रद्द

Train Cancelled List of 6 July 2022: रेलवे देश के आम लोगों के जीवन की लाइफलाइन मानी जाती है. बदलते समय के साथ देश के एविएशन सेक्टर में भी बहुत ग्रोथ हुई है. देश के कई इलाकों में नए एयरपोर्ट खुल गए हैं लेकिन, आज भी देश का एक बड़ा वर्ग ट्रेन से ही ट्रैवल करता है. इस कारण रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखने की कोशिश करता है. रेलवे हर दिन बड़ी संख्या में एक्सप्रेस मेल और प्रीमियम ट्रेनों का संचालन करता है. ऐसे में अगर इन ट्रेनों में से कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गए तो यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है.

वैसे तो हर दिन ट्रेनों को डायवर्ट (Divert Train List), रिशिड्यूल (Reschedule Train List) और कैंसिल (Cancel Train List) करने के पीछे भिन्न-भिन्न कारण हैं लेकिन, इसमें सबसे प्रमुख कारण है खराब मौसम. कई बार खराब मौसम के कारण ट्रेनों को रद्द या उनके टाइम में बदलाव का फैसला लेना पड़ता है. आजकल मानसून का मौसम चल रहा है. ऐसे में देश के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. इस कारण भी कई बार ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है. इसके अलावा ठंड के मौसम में कोहरे के कारण और कई बार चक्रवात तूफान के कारण भी तटीय इलाकों की ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. इसके साथ ही कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भी ट्रेनों के टाइम में बदलाव करना पड़ता है.

रेलवे ने किया कुल 144 ट्रेनों को रद्द, 12 ट्रेन रिशेड्यूल
आज के दिन यानी 6 जुलाई 2022 को रेलवे ने कुल 144 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. वहीं 12 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. रिशेड्यूल ट्रेनों में नई दिल्ली से गया, आनंद विहार से भागलपुर, नई दिल्ली से दरभंगा, अहमदाबाद से हावड़ा, आनंद विहार से मधुपुर के बीच चलने वाली ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है. इसके अलावा आज कुल 16 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. इसमें ग्वालियर-बरौनी, बरेली-भुज, नई दिल्ली-दरभंगा आदि समेत कुल 16 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. अगर आप भी कैंसिल, रिशेड्यूल या डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट को चेक करना चाहते हैं तो हम आपको इस पूरी लिस्ट को चेक करने के प्रोसेस के बारे में बता रहे हैं-

रिशेड्यूल, कैंसिल और डायवर्ट ट्रेनों को की लिस्ट देखने का तरीका-

-रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करें.
-Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें
रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
इस लिस्ट को देखने के ही बाद ट्रेन से ट्रेवल के लिए निकलें.

Related posts

Leave a Comment