दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान, जानें- 3 अगस्त तक कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में गुरुवार को सुबह में धूप निकलने के बाद दिन में बादल छाए रहे और कहीं तेज बारिश तो कहीं बूंदा-बांदी हुई. हालांकि, कुछ इलाके ऐसे भी रहे जहां बारिश नहीं हुई. इसी के साथ दिल्ली में अभी तक जुलाई के महीने में 277.7 एमएम बारिश दर्ज हुई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन कम 31.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि एक अगस्त तक दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं तापमान 33 से 34 डिग्री तक बना रहेगा. 2 और 3 अगस्त को बारिश की बारिश की संभावना कम है या बूंदा-बांदी हो सकती है. दूसरी तरफ नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश ऐसा ही रहेगा.

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 कम 26.7 और अधिकतम तापमान सामान्य से 3 कम 31.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • हवा में नमी का स्तर 84 से 95 प्रतिशत रहा.
  • दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आसमान में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 35.9 और न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक या दो बार बारिश के आसार हैं.

दिल्ली-एनसीआर में ‘संतोषजनक’ श्रेणी में है ‘एक्यूआई’

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक शुक्रवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में 57 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में 91 और गुरुग्राम में 93 रिकॉर्ड हुआ है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related posts

Leave a Comment