लाइव वीडियो के साथ शख्स कर रहा था खुदकुशी की कोशिश, फेसबुक से मिले अलर्ट के बाद दिल्ली पुलिस ने बचाई जान

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की सूझबूझ से दिल्ली पुलिस पालम गांव में आत्महत्या का प्रयास कर रहे एक व्यक्ति की जान बचाने में सफल रही. 39 वर्षीय ये व्यक्ति अपने पड़ोसी से हुए झगड़े के बाद गुरुवार रात 12 बजकर 50 मिनट पर आत्महत्या का प्रयास कर रहा था. उसने इसका वीडियो फेसबुक पर लाइव कर रखा था. इसी दौरान अमेरिका स्थित फेसबुक के ऑफिस में मौजूद अधिकारियों की नजर इस लाइव स्ट्रीमिंग पर पड़ीं और उन्होंने दिल्ली पुलिस की साइबर प्रिवेंशन अवेयरनेस एंड डिटेक्शन (CyPAD) को इसके बारे में अलर्ट कर दिया. जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसकी जान बचा ली.

पुलिस अधिकारियों के अनुसार आत्महत्या का प्रयास करने वाला ये व्यक्ति मिठाई की एक दुकान में काम करता है. साल 2016 में इसकी पत्नी कि मौत के बाद से ही वो परेशान था. उसके दो बच्चे हैं. अपने पड़ोसी से हुए झगड़े के बाद उसने ये आत्महत्या का प्रयास किया. उसने फेसबुक पर इसका लाइव वीडियो शेयर किया था. रात में CyPAD को फेसबुक के अमेरिका स्थित ऑफिस से इस बात कि सूचना मिली. पुलिस ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और CyPAD के बीच स्थापित कोऑर्डिनेशन फ्रेमवर्क के तहत ये अलर्ट भेजा गया था.

मोबाइल नंबर के वेरिफिकेशन फॉर्म से मिला पता

इस अलर्ट के बाद दिल्ली पुलिस तुरंत हरकत में आई और उसने फेसबुक द्वारा मिले अकाउंट डिटेल की जांच की. फेसबुक अकाउंट पर जो मोबाइल नंबर दर्ज था वो बंद था. इसके बाद पुलिस ने उक्त मोबाइल नंबर की पूरी डिटेल निकाली. जिसमें इस व्यक्ति का पता द्वारका के सेक्टर-6 स्थित पालम गांव होने का पता चला. पुलिस जब इस पते पर पहुंची, तो ये व्यक्ति अपनी हाथ की कलाई काट चुका था और उसका काफी खून बह चुका था. पुलिस ने तुरंत उसे एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया और समय रहते इलाज मिलने की वजह से उसकी जान बचा ली गई

Related posts

Leave a Comment