तुगलकाबाद में MCD का एक्शन, अवैध रूप से बने करीब 1300 घरों पर चल रहा बुलडोजर

दिल्ली: साउथ दिल्ली में दिल्ली एमसीडी ने आज तुगलकाबाद किला इलाके में ध्वस्तीकरण अभियान चलाया गया. इस दौरान बुलडोजर ने अवैध रूप से कब्जे किए गए करीब 1300 घर और झुग्गियां को ढ़हा दिया गया. वहीं, अतिक्रमण अभियान के दौरान किसी भी तरह के बवाल से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस और पैरा मिलेट्री फोर्स के सुरक्षा बलों को तैनात कर इलाके को छावनी में बदल दिया गया था. साथ ही वहां,पर सिविल डिफेंस के कर्मचारी भी मौजूद रहे.

रिपोर्ट के अनुसार, तुगलकाबाद किला इलाके में दिल्ली एमसीडी की ओर से किए गए एक्शन के दौरान डीएम, एसडीएम और पुलिस विभाग समेत कई अधिकारी मौजूद रहे. इसके साथ ही अवैध कब्जे हटाने के लिए मौके पर कई बुलडोजर और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों समेत आंसू गैस वाहन की गाड़ियां भी खड़ी रहीं.

स्थानीय लोग बोले- सालों की मेहनत हुई बर्बाद
बता दें कि, दिल्ली एमसीडी द्वारा अवैध कब्जा खाली पर स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने सालों से एक-एक पूंजी इक्ठ्ठा करके ये घर बनाए थे. जो जिला प्रशासन ने एक झटके में बुलडोजर से मलबे में तब्दील कर दिए. उनका कहना है कि लोगों का आशियाना तो टूटा मगर, इसके साथ ही इस मंहगाई के दौर में दोबारा से घर बनाने की इच्छाशक्ति भी टूट चुकी है. बता दें कि, ये इलाका भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी का है.

ASI ने जनवरी में जारी किए थे नोटिस
गौरतलब है कि, इससे पहले इलाकाई लोगों को पुरातत्व विभाग ने जनवरी के महीने में अवैध कब्जे खाली करने के निर्देश दिए थे. साथ ही इस बारे में एएसआई ने तकरीबन 1 हजार घरों के बाहर नोटिस भी चस्पा किए थे. उस दौरान पुरात्तव विभाग की ओर से नोटिस में लिखा गया था कि तुगलकाबाद किला इलाके की दीवारों के अंदर कुछ लोगों ने अवैध रूप से निर्माण कार्य कर लिया है. इसे सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट की तरफ से उल्लंघन माना गया है.

इसके कारण तुगलकाबाद किला इलाके के अंदर अवैध रूप से कब्जा करे लोगों को तत्काल प्रभाव से खाली करने का निर्देश दिया जाता है. इसके साथ ही नोटिस में कहा गया था कि सभी अवैध निर्माणों को अपने खर्चे से हटा दें, ऐसा न करने पर उनके खिलाफ उनकी लागत और जोखिम पर कानून के तहत ध्वस्तीकारण की कार्रवाई की जाएगी.

Related posts

Leave a Comment