मानसून में डेंगू के खतरे को लेकर MCD की बैठक, नालों की सफाई करने के दिए निर्देश

दिल्ली: राजधानी दिल्ली में मानसून आते ही मच्छरों से फैलने वाली बीमारी डेंगू और चिकनगुनिया अपना असर दिखाने लगती हैं. ऐसे में मलेरिया और चिकनगुनिया के मामलों में बढोत्तरी की संभावना को देखते हुए दिल्ली नगर निगम (MCD) ने एक व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर, 7827505635 शुरू किया है. इस व्हाट्सएप नंबर पर लोग मच्छरों से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

न एजेंसियों ने बैठक में भाग लिया
वहीं यह फैसला बुधवार को एमसीडी के ‘साउथ जोन’ की तरफ से आयोजित बैठक में लिया गया है. डिप्टी कमिश्नर अंकिता चक्रवर्ती की अध्यक्षता में हुई बैठक में दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली पुलिस, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, लोक निर्माण विभाग (PWD), भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग, दिल्ली परिवहन निगम के नोडल अधिकारी शामिल हुए.

फौरन नालों की सफाई करें
एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बैठक में भाग लेने वाली एजेंसियों को मच्छरों के प्रजनन को नियंत्रित करने के लिए नालों और जल निकायों को साफ करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने को कहा गया है. वहीं दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA), वन विभाग और पीडब्ल्यूडी के जल निकायों में तैरती गंदगी और जलकुंभी और मच्छरों के प्रजनन से संबंधित कई मुद्दों पर भी चर्चा की गई.

जेंसियों की भागीदारी सुनिश्चित हो
बैठक में एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि, सरकारी कॉलोनियों में नियमित रूप से ओवरहेड टैंकों का निरीक्षण करें. विभिन्न दुकानों में खुले में पड़ी सामग्री को ढकने पर भी जोर दिया गया है. इस बैठक का मुख्य उद्देश्य ये है कि वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए विभिन्न एजेंसियों की भागीदारी सुनिश्चित हो सके. बता दें कि नगर निगम के एंटी मलेरिया ऑपरेशन की टीम के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में इस साल 159 केस दर्ज किए जा चुके हैं.

Related posts

Leave a Comment