देशभर में चढ़ा पारा, भीषण गर्मी का कहर, हीटवेव की चपेट में कई राज्य, एडवाइजरी जारी

देश के ज्यादातर इलाके भीषण गर्मी और हीटवेव की चपेट में हैं. कई राज्यों में मंगलवार को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया. इसके कारण लू की स्थिति भी बनी रही. दरअसल उत्तर प्रदेश के हमीरपुर और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया. ये तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक था. हालांकि राजधानी के पूसा और पीतमपुरा क्षेत्रों में तापमान लगभाग 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया.

हालांकि मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक बुधवार यानी आज आसमान में बादलों का डेरा और उत्तर पश्चिमी मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. इससे कुछ राहत की उम्मीद जताई जा रही है.

बिहार में लू चलने का अलर्ट
जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में लू की चेतावनी के साथ नारंगी अलर्ट जारी कर दिया है. इसके साथ ही बिहार के कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि मौसम विभाग चेतावनी के लिए चार रंगों को कोड के रुप में उपयोग करता है. इसमें हरा का मतलब किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं, पीला देखें और सतर्क रहें, नारंगी तैयार रहें और लाल का मतलब कार्रवाई करें है.

बंगाल, हरियाणा और पंजाब में भी प्रचंड गर्मी
इसके अलावा पश्चिम बंगाल, हरियाणा और पंजाब में भी प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी यूपी के अलग-अलग क्षेत्रों में छींटे पड़ने की संभावना है. इसके अलावा राजस्थान मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 19-20 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभागों में हल्की बरसात और तेज हवा का अनुमान जताया है.

मजदूरों और कर्मचारियों के लिए एडवाइजरी
बता दें कि हीटवेव की वजह से लोगों की जान भी जा सकती है. इसके बावजूद मजदूरों और अन्य कामगारों को चिलचिलाती धूप में काम के लिए बाहर जाना पड़ता है. वहीं गर्मी को देखते हुए केंद्र सरकार ने मजदूरों और कर्मचारियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. दरअसल केंद्रीय श्रम सचिव भारतीय आहूजा ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लेटर लिखा है. इस लेटर में उन्होंने अपने-अपने राज्यों में ठेकेदारों, कंस्ट्रक्शन कंपनी और उद्योगों से जुड़े लोगों को गर्मी के असर से बचाने के लिए कदम उठाने की अपील की है.

Related posts

Leave a Comment