मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में अगले 3 दिनों तक होगी भारी बारिश

आज का मौसम: उत्तर भारत में इन दिनों प्रदूषण ने लोगों का हाल बेहाल किया हुआ है. डॉक्टर बुजुर्ग और बच्चों को घरों में ही रहने की सलाह दे रहे हैं. हालांकि देश के कई हिस्सों को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए अगले तीन दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी राज्यों को पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जल्द ही राहत मिल सकती है. विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी. इसके साथ ही पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों में सोमवार तक बारिश होने की संभावना है.

तमिलनाडु और केरल समेत दक्षिण के कई राज्यों में पूर्वी मॉनसून ने कहर बरपाया हुआ है और पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. इस वजह से आम जन-जीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है.

दिल्ली में आज का मौसम
दिल्ली में आज बादल छाया रह सकता है, कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश की संभावना है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

मुंबई में आज का मौसम
मुंबई में आज बादल छाया रह सकता है, हालांकि इस दौरान बारिश की संभावना नहीं है. मुंबई में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

रियाणा में आज का मौसम
हरियाणा में आज बादल छाया रह सकता है, जबकि कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश भी सकती है. हरियाणा में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

पंजाब में आज का मौसम
पंजाब में आज बादल छाया रह सकता है, कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश की संभावना है. पंजाब में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

यूपी में आज का मौसम
उत्तर प्रदेश में आज बादल छाया रह सकता है, कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश की संभावना है. उत्तर प्रदेश में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

मध्य प्रदेश में आज का मौसम
मध्य प्रदेश में आज बादल छाया रह सकता है, जबकि कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश की संभावना है. मध्य प्रदेश में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

राजस्थान में आज का मौसम
राजस्थान में आज बादल छाया रह सकता है, कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश की संभावना है. राजस्थान में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

बिहार में आज का मौसम
बिहार में आज आसमान साफ रह सकता है. बिहार में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

तमिलनाडु, पुडुचेरी को जल्द मिलेगी वर्षा से राहत
मौसम विभाग का अनुमान है कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में 5-6 नवंबर को भारी बारिश या हल्की या मध्यम बारिश की संभावना है. विभाग के मुताबिक इस दौरान गरज और बिजली के साथ मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है. हालांकि उसके बाद दो-तीन दिनों में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी.

जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना
मौसम विभाग का अनुमान है कि 6-7 नवंबर को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट या हल्की मध्यम या मध्यम वर्षा या बर्फबारी होने की संभावना है. उत्तराखंड में 6-7 नवंबर को हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है और बर्फबारी की भी संभावना है.

पंजाब में हल्की बारिश की संभावना
इनके अलावा पंजाब में भी 5-6 नवंबर को हल्की बारिश हो सकती है. उसके बाद मौसम साफ रह सकता है और ठंड बढ़ सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि कश्मीर घाटी में 6 नवंबर को छिटपुट भारी वर्षा या बर्फबारी होने की संभावना है.

अंडमान और निकोबार द्विप समूह में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इस वजह से 6-8 नवंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्विप समूह में हल्की या मध्यम या आइसोलेटड जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बन रहा निम्न दबाव वाला क्षेत्र
इनके अलावा 9 नवंबर के आसपास श्रीलंका तट से दूर दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव वाला क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके बाद अगले 48 घंटों में संभावित रूप से मामूली गति के साथ यह तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों की तरफ उत्तर-पश्चिम में बढ़ने की संभावना है.

Related posts

Leave a Comment