दिल्ली-NCR में भूकंप के हल्के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.4 मापी गई तीव्रता

Delhi-NCR Earthquake News: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बुधवार दोपहर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में जुमला से 69 किलोमीटर दूर था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 दर्ज की गई। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके से कहीं कोई जान माल के नुकसान की सूचना नहीं है। दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तराखंड और हरियाणा में भी इसके झटके महसूस किए गये।

इधर कुछ महीनों से कई बार उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। पिछले महीने भी राजधानी दिल्ली में भूकंप के झटके लगे थे। हालांकि बुधवार को आए भूकंप का असर कम ही लोगों को महसूस हुआ। कई लोगों को सोशल मीडिया पर इसकी सूचना मिली।

पिछले महीने मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप का कंपन महसूस किया गया था। रिक्टर पैमाने पर उसकी तीव्रता 3.0 मापी गई थी। उसका केंद्र मध्य प्रदेश के इंदौर से करीब 151 किमी दक्षिण-पश्चिम में धार था।

आम तौर पर भूकंप तब आता है, जब धरती के नीचे टैक्टॉनिक प्लेटों के अंदर रहने वाले लिक्विड पदार्थ में प्लेटें तैरते हुए आपस में टकरा जाती हैं और ज्यादा दबाव पड़ने से ये प्लेट्स टूटने भी लगती है। फिर नीचे उत्पन्न हुई उर्जा बाहर निकलने का रास्‍ता खोजती है और जब इससे डिस्‍टर्बेंस बनता है तो भूकंप आता है। हर साल ये प्लेटें अपनी जगह से 4-5 मिमी खिसक जाती हैं।

Related posts

Leave a Comment