उत्तर भारत में बढ़ा न्यूनतम तापमान, दिल्ली-पंजाब समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, जानें मौसम का हाल

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में मौसम एक बार फिर बदल चुका है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज बूंदाबांदी हो सकती है तो वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी बारिश के साथ कुछ इलाकों में बर्फबारी का अनुमान जाहिर किया गया है. 

आइये जानते हैं दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्य के मौसम का हाल

दिल्ली

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में बारिश को लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिलेगा. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन काफी कमजोर है, जिसकी वजह से हल्की बारिश होगी. राज्य में अधिकतम तापमान 27 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री बना रहेगा.

राजस्थान 

राजस्थान में बीते दिन हल्की बारिश देखने को मिली. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 5 और 6 मार्च को एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण राजस्थान में बादल छाए रहेंगे. इसके बाद मौसम साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी. यही नहीं मौसम विभाग ने मार्च के महीने में गर्मी की लहर चलने की भी संभावना जताई है. आज राज्य के जिलों में अधिकतम तापमान 28 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रहने के अनुमान है. 

बिहार

देश में धीरे-धीरे तापमान बढ़ने लगा है. बुधवार को 30.2 डिग्री के साथ सीतामढ़ी प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा. अब दिन में बढ़ती धूप लोगों की परेशानी बढ़ाने वाली है. अभी अगले पांच दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा. आज राज्य के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहेगा तो वहीं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री के आसपास देखने को मिल सकता है. 

पंजाब

पंजाब में अभी बारिश के बादल नहीं छंटे हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज भी बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना है. इसके बाद दो दिनों के लिए मौसम साफ हो सकता है, लेकिन उसके बाद एक बार फिर से नए पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा. इसकी वजह से 6 से 8 मार्च के दौरान बादल छाए रहेंगे और रुक-रुककर बारिश हो सकती है. वहीं आज राज्य में अधिकतम तापमान 24 से 25 डिग्री रह सकता है तो वहीं न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रहने के अनुमान हैं.

जम्मू-कश्मीर 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज भी जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में आसमान में बादल छाए रहेंगे. एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 6 और 7 मार्च को बारिश हो सकती है. वहीं तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है. सर्दी अभी भी महसूस की जा रही है. श्रीनगर में आज न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 और अधिकतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है. कश्मीर संभाग के श्रीनगर में आज अधिकतम तापमान 5 और न्यूनतम तापमान -6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में आज दिन भर बदल छाए रहेंगे साथ ही बारिश के साथ कई इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है. राज्य के अधिकतर हिस्सों में आज न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

हिमाचल

हिमाचल प्रदेश में बीते दिन बर्फबारी और बारिश के चलते कई न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. आज भी अधिकतर हिस्सों में बारिश होने से मौसम ठंडा बना रहेगा. राज्य के जिलों में अधिकतम तापमान 11 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान -1 डिग्री रह सकता है.

Related posts

Leave a Comment