अग्निपथ को लेकर बुलाए गए भारत बंद का मिलाजुला असर, पीएम मोदी ने भी दिया बयान, कल करेंगे बैठक | 10 बड़ी बातें

सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. युवा इस योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. विपक्षी नेता सरकार की आलोचना कर रहे हैं तो सत्ता पक्ष की ओर से भी पलटवार किया जा रहा है. अग्निपथ योजना को लेकर सोमवार को भी दिन भर हलचल रही. योजना के खिलाफ जहां भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया गया तो वहीं योजना का नाम लिए बगैर पीएम मोदी (PM Modi) ने आज बड़ा बयान भी दिया. सोमवार को योजना को लेकर और क्या कुछ हुआ, आपको बताते हैं

10 बड़ी बातें.

  1. अग्निपथ योजना के खिलाफ आज अभ्यर्थियों ने भारत बंद (Bharat Bandh) बुलाया था. यूपी, बिहार समेत देश के कई राज्यों में बंद का व्यापक असर भी देखा गया. इस दौरान अलग-अलग रेलवे स्टेशनों में किसी भी प्रकार की अराजक स्थिति से बचने के लिए पुलिस बल की पर्याप्त मौजूदगी थी.
  2. थलसेना की ओर से आज अग्निपथ योजना का नोटिफिकेशन जारी किया गया. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, थलसेना में अग्निवीरों की छह अलग-अलग कैटेगरी में भर्ती की जाएगी. जुलाई के महीने से सेना के अलग-अलग रिक्रूटमेंट ऑफिस भर्तियों के लिए रिक्रूटमेंट रैलियों की तारीख जारी करना शुरू कर देंगे. भर्ती तीन चरण में होगी- पहला फिजीकल टेस्ट, दूसरा मेडिकल टेस्ट और तीसरा लिखित परीक्षा.
  3. अग्निपथ स्कीम के विरोध में कांग्रेस ने भी विरोध-प्रदर्शन किए. दिल्ली के जंतर-मंतर पर कांग्रेस के दिग्गज नेता सत्याग्रह पर बैठे. जंतर मंतर की मुख्य सड़क पर प्रदर्शन कर रहे लोगों को रोकने के लिए पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया. दिल्ली के शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन पर भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने रेलवे ट्रैक पर खड़ी एक ट्रेन को रोक दिया और इंजन पर चढ़कर प्रदर्शन किया.
  4. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर अग्निपथ योजना का मुद्दा उठाया. राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपकर नेताओं ने कहा कि सरकार बिना किसी से पूछे यह योजना लाई है. इस योजना पर किसी से चर्चा नहीं हुई. हमने राष्ट्रपति से कहा कि ये हमारे लोकतांत्रिक हक का हनन है. हम चाहते हैं कि राष्ट्रपति सरकार को बताएं कि यह योजना ठीक नहीं है.
  5. देश भर में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि सुधार अस्थायी रूप से अप्रिय लग सकते हैं, लेकिन समय गुजरने के साथ फायदेमंद होंगे. अग्निपथ योजना का नाम लिए बगैर लिए पीएम ने कहा कि शुरू में कुछ फैसले अप्रिय लगते हैं, लेकिन बाद में देश उन फैसलों का लाभ अनुभव करता है, ये फैसले राष्ट्र के निर्माण में मदद करते हैं.
  6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 21 जून को भारतीय सेना के तीनों प्रमुख थलसेना प्रमुख, नौसेना प्रमुख और वायु सेना से मुलाकात करेंगे. तीनों सेना प्रमुख पीएम मोदी से मिलकर उन्हें अग्निपथ योजना के माध्यम से होने वाली सैन्य भर्तियों के बारे में जानकारी देंगे.
  7. मध्य प्रदेश सरकार ने अग्निवीरों के लिए पुलिस भर्ती में आरक्षण देने की घोषणा की है. प्रदेश सरकार ने कहा है कि रिटायर होने पर अग्निवीरों को पुलिस भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी.
  8. योजना का विरोध कर रहे युवाओं को किसान संगठनों का भी साथ मिल गया. संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने 24 जून को देशव्यापी विरोध-प्रदर्शन का ऐलान किया. इस प्रदर्शन का ऐलान करने वाले किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने ट्वीट करते हुए कहा कि 24 जून को अग्निपथ स्कीम के खिलाफ देशभर में जिला-तहसील मुख्यालयों पर विरोध-प्रदर्शन होगा.
  9. आंदोलन के कारण सोमवार को भी कई ट्रेनें रद्द (Train Cancelled) रही. भारतीय रेलवे ने बताया कि अग्निपथ योजना के खिलाफ आंदोलन के कारण आज 208 मेल एक्सप्रेस और 379 पैसेंजर ट्रेनों सहित 595 से अधिक ट्रेनें रद्द और 4 मेल एक्सप्रेस और 6 यात्री ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द रहीं.
  10. आज अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका भी दाखिल की गई. कई मसलों पर PIL दाखिल कर चुके वकील एमएल शर्मा ने ये याचिका दाखिल कर कहा कि बिना संसद की मंजूरी के नई व्यवस्था शुरू की गई. इस योजना से देश और सेना (Army) का नुकसान हो रहा है, कोर्ट अधिसूचना रद्द करने का आदेश दे.

Related posts

Leave a Comment